Life Style

हाथ में आने वाले पसीने का होम्योपैथिक इलाज, हल्द्वानी डॉक्टर एनसी पांडे वीडियो टिप्स

नई दिल्ली: कुछ लोगों को बहुत ज्यादा पसीना आता है। शरीर के कुछ खास अंगों में अधि‍क पसीना आना सामान्य है। लेकिन यदि, किसी व्यक्ति को हथेली और तलवों में अधिक पसीना आता है, तो यह समस्या, हाइपरहाइड्रोसिस नामक बीमारी भी हो सकती है। सामान्य तापमान पर भी हथेली और तलवों में पसीना आना, बिल्कुल भी सामान्य प्रक्रिया नहीं है, बल्कि यह हाइपरहाइड्रोसिस की ओर इशारा करता है। केवल हथेली या तलवे ही नहीं, बल्कि कुछ समय बाद रोगी को पूरे शरीर में अत्यधि‍क पसीना आने की समस्या हो जाती है।

पसीना आना, भले ही शरीर से अवांछित तत्वों को बाहर निकालने की प्रक्रिया है। इससे त्वचा और शरीर की आंतरिक सफाई होती है और शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहता है। लेकिन दूसरी ओर अधि‍क पसीना आना स्वास्थ्य को बिगाड़ भी सकता है। अधिक पसीना होने से शरीर में नमी पैदा होती है, और इसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं और कई बीमारियों को पैदा करते हैं।

यदि किसी व्यक्ति को हाइपरहाइड्रोसिस नामक बीमारी है तो सर्दियों में भी उसकी हथेलियों और तलवों से पसीना आता है। पसीना पूरे शरीर से भी निकल सकता है या फिर यह किसी खास स्थान से भी आ सकता है। हाइपरहाइड्रोसिस से ग्रस्‍त लोगों में पसीने की ग्रंथि बहुत अधिक सक्रिय होती है।

To Top