अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप : न्यूजीलैंड में छाई पहाड़ की प्रतिभा,भारत की धमाकेदार जीत

3456

हल्द्वानी: अंडर-19 विश्वकप में भारत ने जीत के साथ आगाज किया। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों से मात दी। भारतीय टीम के जीत के हीरों कप्तान पृथ्वी शो और गेंदबाज कमलेश नगरकोटी रहे। भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट पर 328 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 42.5 ओवरों में सभी विकेट खोकर सिर्फ 228 रन ही बना सकी। उसकी ओर से ओपनर जैक एडवर्ड्स ने सबसे अधिक 73 रनों की पारी खेली। भारत के लिए कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी ने 3-3 विकेट झटके, जबकि अभिषेक शर्मा और अंकुल रॉय के खाते में 1-1 विकेट गया।

Image result for भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों से हराया

ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 329 रनों का मुश्किल टारगेट चेज़ करना था। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम ने कप्तान पृथ्वी शॉ (94), मंजोत कालरा (86) और शुभम गिल (63) के अर्धशतकों की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 328 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए जैक एड्वर्ड ने सबसे अधिक 9 ओवर में 65 रन देकर 4 विकेट झटके।

Image result for भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों से हराया

एक वक्त पर टीम इंडिया पर ऑस्ट्रेलिया भारी पड़ रही थी लेकिन बागेश्वर कमलेश नगरकोटी की तूफानी गेंदबाजी कर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के पसीने छूटा दिए। कमलेश ने अपने 7 ओवर में 29 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए। नॉक आउट में प्रवेश करने के लिए टीम को जीत की तलाश थी। कमलेश की गेंदबाजी में धार भी दिखी। भारतीय पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली भी नगरकोटी की गेंदबाजी से प्रभाभित हुए। कमलेश लगातार 140 किमी/घंटे की स्पीड से गेंद डाल रहे थे। कमलेश के अलावा भारतीय टीम उत्तराखण्ड हल्द्वानी के रहने वाले आर्यन जुयाल भी है। आर्यन बल्लेबाजी करने अंतिम ओवर में आए। उन्होंने 4 गेंदों का सामना किया और एक चौके की मदद से 8 रन बनाए।

वीडियो देखें अगली स्लाइड में