नई दिल्ली। अमेरिका ने पाकिस्तान को एक करारा झटका दिया है। अमेरिका ने पाकिस्तान को सैन्य मदद को पांच साल में करीब एक चौथाई घटा दिया है। अमेरिकी कांग्रेस के लिए तैयार  ‘कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस (सीआरएस)’ की रिपोर्ट में ये बात का खुलासा हुआ है। इस रिपोर्ट के अनुसार 2011 से पाकिस्तान को अमेरिका ने अपने द्वारा दी जानी मदद में 73 फीसद की कमी की है।

पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक रिपोर्ट में 2002 से 2015 के बीच पाकिस्तान को दी गई सैन्य और आर्थिक सहायता के अलावा वित्तीय वर्ष 2016-17 में दी जाने वाली राशि के बारे में भी सूचना दी गई है। इसमें बताया है कि 2011 से पाकिस्तान को अमेरिकी आर्थिक सहायता में 53 फीसद की कटौती हुई है। 2011 में अमेरिका को एबटाबाद में ओसामा बिन लादेन के ठिकाने का पता चला था और सलाला में पाकिस्तानी सीमा चौकी पर अमेरिकी हवाई हमले के बाद दोनों देशों के बीच के संबंधों में खटास का जन्म हुआ था।

अमेरिकी पत्रिका ‘द वायर’ के मुताबिक 30 करोड़ डॉलर (करीब 20 अरब रुपये) की सैन्य सहायता पर रोक कभी बड़े सहयोगी रहे पाकिस्तान के साथ अमेरिका के हालिया तनावपूर्ण संबंधों का संकेत दे रहे  है। यह मनमुटाव पाकिस्तान को चीन के और करीब ला रहा है।