उत्तराखण्ड के लिए खुशखबरी , जल्द शुरू होगी हवाई सेवा

65

देहरादून : भले ही आम और रेल बजट से उत्तराखण्ड को कुछ खास ना मिला हो लेकिन प्रदेश वासियों के लिए एक सुकून भरी खबर है। देहरादून-पंतनगर के बीच इसी माह के अंतिम सप्ताह से हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। मुख्यसचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग कर यह जानकारी दी गई। बताया गया है कि उड़ान योजना के तहत मंजूर की गई बाकि हवाई सेवाएं भी अगले तीन से छह माह के बीच संचालित होनी शुरु हो जाएगी।

सचिवालय में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने हवाई सेवाओं के संबंध में जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग की। इस बैठक में बताया गया कि डेक्कन एविएशन की इसी महीने के अंत से देहरादून-पंतनगर के बीच हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। हेरीटेज एविएशन पिथौरागढ़ हवाई अड्डे से देहरादून, दिल्ली और पंतनगर के लिए हवाई सेवा संचालित करेगा ।

इसके अलावा 20 अन्य हवाई सेवाएं भी शुरू की जाएंगी। मुख्य सचिव ने बताया कि केंद्र की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत हवाई सेवा के लिए दो हेलीपैड को मंजूरी दे दी गई है।  राज्य में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मानक के अनुसार एयरपोर्ट और हेलीपैड बनाए गए हैं। इनका सत्यापन किया जाएगा। डीजीसीए की सलाह पर जरूरत पडऩे पर इनका सुधार भी किया जाएगा।

बैठक के बाद मीड़िया को बताया गया कि नई हवाई सेवाएं शुरू होने से उत्तराखंड में पर्यटकों को काफी सुविधा मिलेगी। आपदा की स्थिति में बचाव व राहत कार्यों में भी इससे मदद मिलेगी। बैठक में अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर व अपर सचिव नागरिक उड्डयन आर राजेश कुमार भी उपस्थित थे।