हल्द्वानी– उत्तराखंड में 13 जिलों की 69 सीटों पर मतदान जारी है। 11 बजे तक उत्तराखंड में 25 फीसदी मतदान की ख़बर है।  बाता दे कि 11 बजे तक उत्तरकाशी में 21 फीसदी, बड़कोट ंमें टिहरी में 22 फीसदी, उत्तरकाशी में 27, चंपावत में 24 फीसदी, कोटद्वार में , रुद्रपुर में  24 फीसदी, पिथौरागढ़ 21 फीसदी ,हरिद्वार में 27 फीसदी, रुद्रप्रयाग में 24 फीसदी मतदान।

हल्द्वानी विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी इंदिरा हृदयेश की मतदान करने के बाद तस्वीर

भाजपा प्रत्याशी जोगिंदर रौतेला ने किया मतदान

 

 

 

 

 

9 बजे तक का मतदान प्रतिशत

9 बजे तक प्रदेश में 6 फीसदी मतदान होने की ख़बर है। बता दे कि 9 बजे तक हरिद्वार में 9 फीसदी, चमोली 5 फीसदी, देहरादून में 6 फीसदी, उत्तरकाशी 6 फीसदी, अल्मोड़ा में 7.7 फीसदी, पिथौरागड़ में 7 फीसदी, टिहरी में 5 फीसदी, ऊधमसिंहनगर 7 फीसदी, चंपावत 7 फीसदी, अल्मोड़ा 6 फीसदी, रुद्रप्रयाग 6 फीसदी मतदान हो गया है।

बाबा रामदेव ने किया मतदान

हरिद्वार में योग गुरु बाबा रामदेव ने वोट डाला। इस दौरान मीडिया से बता करते हुए बाबा रामदेव ने जनता से अपील की कि वे सबसे ईमानदार प्रत्याशी को वोट दे। योग गुरू बाबा रामदेव ने मतदान के अवसर पर हरिद्वार में कहा है कि वोट उसे ही देना चाहिए जिसकी नीति और नीयत अच्छी हो। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उम्मीदवार को वोट देना अच्छा है, लेकिन नोटा का कोई लाभ नहीं होता है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव के नतीजे उथल-पुथल वाले होंगे। रामदेव ने यह भी कहा कि चुनाव में कई सूरमाओं की मात होगी। वहीं, पूर्व सीएम रमेंश पोखरियाल भी वोट करने वोटिंग बूथ पर पहुंचे है।

कई जगहो पर EVM खराब

आपको बता दे कि वोटिंग के लिए कई बूथों पर सुबह से ही लंबी- लंबी लाइने लगनी शुरु हो गई थी। वहीं, टिहरी विधानसभा के चोपडा बूथ पर Evm खराब होने की ख़बर आ रही है।

8 बजे से शुरु हुई वोटिंग

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में 13 जिलों की 69 सीटों पर मतदान शुरु हो चुका है।सुबह आठ बजे से वोटिंग शुरु हो गई है। वहीं, कई बूथों पर वोट डालने के लिए 7 बजे से ही लोगों की लंबी कतारे लगनी शुरु हो गई थी। मतदान शुरु होने के साथ ही देहरादुन में कई केंद्रों पर EVM खराब होने की भी सूचना आ रही है।

70 की जगह 69 सींटों पर हो रहा है चुनाव

बता दें उत्तराखंड में 70 सीटों की जगह 69 सीटों पर चुनाव हो रहे है। दरअसल चुनाव प्रचार के दौरान बसपा उम्मीदवार कुलदीप कनवासी की मौत हो गई थी, जिसके बाद कर्णप्रयाग में चुनाव की तारीख को बदलकर नौ मार्च कर दिया गया। उत्तराखंड की 69 विधानसभा सीटों पर कुल 628 उम्मीदवार मैदान में हैं। पूरे प्रदेश में 10,685 मतदान बूथ बनाए गए हैं। कुल मतदाताओं की बात करें तो 7513547 वोटर्स को चुनाव में मतदान करना है।

69 सीटों के लिए 10 हजार 854 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं

उत्तराखंड में 69 सीटों के लिए 10 हजार 854 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इस चुनाव में 75 लाख 12 हजार 559 मतदाता उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। राज्य की सभी सीटों पर कुल 637 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। जिनमें 62 महिलाएं भी शामिल हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम, भारी पुलिस बल तैनात

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। चुनाव के लिए राजस्थान, हिमाचल, उत्तर प्रदेश और पंजाब से सुरक्षा बलों को बुलाया गया है। विधानसभा क्षेत्रों में कुल 219 जोनल मजिस्ट्रेट और 1309 सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किये गये हैं। चुनाव कराने के लिए 12,878 पुलिसकर्मी, पीएसी की 25 कंपनी और केन्द्रीय पुलिस बल की 105 कंपनी की तैनाती हुई है।

 

 

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now