खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का समापन ,हरियाणा बना चैंपियन

68

नई दिल्ली: देशभर के बच्चों की खेल प्रतिभा को एक मंच देने को लिए शुरु किए गए खेलो इंडिया स्कूल गेम्स को समापन हो चुका है । खेलो इंडिया स्कूल गेम्स की समाप्ति पर हरियाणा ओवरऑल चैंपियन बना है ।

हरियाणा ने स्कूल गेम्स के आखिरी दिन गुरुवार को महाराष्ट्र को पीछे छोड़ते हुए 15 स्वर्ण पदक हासिल किए और चैंपियनशिप पर कब्जा जमाया। अंक तालिका में हरियाणा ने कुल 102 पदक हासिल किए जिसमें 38 स्वर्ण, 26 रजत और 38 कांस्य पदक शामिल रहे। इसके अलावा महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर रहा जिसने 36 स्वर्ण, 32 रजत और 43 कांस्य के साथ कुल 111 पदक अपने नाम किए।

 

वहीं दिल्ली 25 स्वर्ण सहित कुल 94 पदक अपने नाम किए और तीसरे स्थान पर रहा। इसके अलावा कर्नाटक (चौथे स्थान ।केंद्रीय खेलमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने विजेता हरियाणा को चैंपियनशिप ट्रॉफी सौंपने के अलावा दूसरे स्थान पर रहे महाराष्ट्र और तीसरे स्थान पर रहे दिल्ली को ट्रॉफी प्रदान किए।

 

खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के आखिरी दिन हरियाणा को ओवरऑल चैंपियन बनाने में  मुक्केबाजों की अहम भूमिका रही जिन्होंने आखिरी दिन दस स्वर्ण पदक हासिल किए।खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के हॉकी में बालक वर्ग में ओडिशा और बालिकाओं के वर्ग में हरियाणा ने स्वर्णिम सफलता हासिल की। लड़कों के फाइनल मुकाबलों में ओडिशा ने पंजाब को 2-1 से हराते हुए खिताब अपने नाम किया। वहीं झारखंड को हराकर हरियाणा ने बालिका वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। लीग चरण में पंजाब को 3-0 से हराने वाले ओडिशा के लड़कों ने खिताबी मुकाबले में भी अपने दमदार खेल से दिल जीत लिया ।

 

खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के सफल आयोजन के बाद केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा कि यह तो फिट एंड स्पोर्ट्स के सफर की शुरुआत है। राठौर ने सोशल मीडिया पर एक ट्वीट के जरिए कहा कि बेशक खेलो इंडिया स्कूल गेम्स समाप्त हो चुका है लेकिन अभी तो यहां से इसकी सफल शुरुआत हुई है।  खेल मंत्री राठौर ओलंपिक के रजत पदक विजेता रहे हैं।