नई दिल्ली:खेलों में उत्तराखंड की प्रतिभाए लगातार सामने आ रही हैं और लोगों को अपना फैन बना रही है। कभी क्रिकेट ,कभी फुटबॉल और कभी बैडमिंटन कामयाबी की कहानी बढ़ती जा रही है। एक बार फिर राज्य के युवा ने देवभूमि को गर्व महसूस करने का मौका दिया है। राज्य अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप जीत की खुशी मना ही रहा था लेकिन एक और खुशी ने राज्य की जमीन पर दस्तक दी हैं।

उत्तराखंड के प्रतुल जोशी ने देश के नंबर वन शटलर होने का खिताब हासिल कर इस बात को सही साबित किया है। उन्होंने कर्नाटक के डेनियाल फरीद को पीछे छोड़ते हुए पुरुष एकल वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल किया है।बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ओर से जारी की कई ताजा रैंकिंग में प्रतुल जोशी ने पुरुष एकल वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। मूल रूप से पोखर खाली मोहल्ला, जनपद अल्मोड़ा निवासी प्रतुल जोशी के पिता अतुल जोशी भारतीय खेल प्राधिकरण में बैडमिंटन कोच हैं। वर्तमान में वह साई सेंटर भोपाल में तैनात हैं।

वह पहले देहरादून के साई सेंटर में भी तैनात रहे। प्रतुल ने देहरादून में ही पिता की देखरेख में बैडमिंटन का ककहरा सीखना शुरू किया। 10 वर्ष की उम्र से ही वे राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपनी चमक बिखेरने लगे।उन्होंने परेड ग्राउंड में बैडमिंटन कोच दीपक रावत से भी प्रशिक्षण हासिल किया। जूनियर वर्ग में राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीत चुके प्रतुल ने 2016 में बहरीन इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में सीनियर वर्ग में पहला खिताब जीता। 2015 में वह रनरअप रहे।  प्रतुल ने बताया कि उन्होंने लगातार तीन ऑल इंडिया सीनियर बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष वर्ग का खिताब जीता है। 2017 में गुंटूर व सिक्किम और जनवरी 2018 में बरेली में हुए टूर्नामेंट में यह सफलता हासिल की।इन्हीं के आधार पर वह शीर्ष स्थान हासिल करने में सफल रहे। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में कार्यरत प्रतुल जोशी वर्तमान में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। पिता की पोस्टिंग के बाद वह परिवार सहित मध्य प्रदेश चले गए थे।

2012 में हुए सैय्यद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में अपने प्रेणता तौफीक हिदायत को चौंकाने वाले प्रतुल सुर्खिया में आए थे। प्रतुल के भाई आदित्य जोशी भी बैडमिंटन में जाना-पहचाना नाम है। आदित्य विश्व जूनियर नंबर वन शटलर रह चुके हैं। प्रतुल ने बताया कि वह देहरादून में होने जा रहे ऑल इंडिया सीनियर रैंकिंग बैडमिंटन टूर्नामेंट में भी प्रतिभाग करेंगे।