नई दिल्ली : एक जमाना था जब विश्व क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की तुती बोला करती थी लेकिन वक्त के साथ यह बदल गया है । क्रिकेट को नया बादशाह मिल गया है यह कोई और नहीं बल्कि भारतीय टीम है । बात चाहे पुरुषों की हो या महिलाओं की या फिर अंडर 19 टीम की हर जगह भारतीय टीम का जलवा दिख रहा है ।

Image result for women's team beat africa

अभी हाल में ही भारतीय अंडर 19 टीम ने रिकॉर्ड चौथी बार विश्व कप जीता । भारतीय पुरुष व महिला टीमें इस वक्त द.अफ्रीका के दौरे पर हैं जहां ये टीमें द.अफ्रीका को उसके घर में हरा रही है । कल हुए दूसरे वनडे मैच में भारतीय महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 302 रन बनाए । भारत की तरफ से शानदार बल्लेबाजी करते हुए स्मृति मंदाना ने सर्वाधिक 135 रन बनाए , स्मृति के अलावा भारत के लिए वेदा कृष्णमूर्ती और हरमनप्रीत कौर ने भी अर्धशतक लगाए । इस विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी द.अफ्रीका की टीम ताश के पत्ते की तरह ढह गई । पूरी टीम महज 124 रन ही बना सकी।

Image result for jhulan goswami

इस मैच में द.अफ्रीका बल्लेबाज लोरा का विकेट लेते ही झुलन गोस्वामी ने एक नायाब रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया , यह रिकॉर्ड था महिलाओं के एकदि्वसीय मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने का।इसके अलावा वह 200 एकदि्वसीय विकेट लेने वाली पहली महिला बनी । पुरुषों की बात करें तो एकदि्वसीय मैचों में 200 विकेट लेने का कारनामा सबसे पहले भारत के ही कपिल देव ने किया था । झुलन गोस्वामी से पहले सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की कैथरीन के नाम था ।  झुलन गोस्वामी ने 6 जनवरी 2002 को इंग्लैंड के खिलाफ अपने एकदि्वसीय कैरियर की शुरुआत की थी ।अब तक खेले गए 166 एकदि्वसीय की 165 पारियों में झुलन गोस्वामी ने 200 विकेट लिए हैं । आईसीसी ने साल 2007 में झुलन गोस्वामी को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाडी का खिताब दिया था ।

Image result for mitali raj

गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी में भी भारत की ही मीताली राज नम्बर वन हैं । मीताली राज ने 183 एकदि्वसीय मैचों की 164 पारियों में 6,000 से अधिक रन बनाए हैं । वहीं पुरुषों में भी यह रिकार्ड भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है ।