उत्तराखंड की इस हाईटेक सुरंग का विदेशों में बज रहा डंका,खूबियां जान उड़ जाएंगे होश

उत्तराखंड की इस हाईटेक सुरंग का विदेशों में बज रहा डंका,खूबियां जान उड़ जाएंगे होश

देहरादूनः उत्तराखंड की सुरंगों के बारे में तो आप जानते ही होंगे कि वे कितनी लंबी और खूबसूरत हैं। लेकिन आज हम आपको जिस सुरंग के बारे में बताने जा रहे हैं। उस सुरंग के सामने विदेश की बड़ी-बड़ी सुरंगें भी फीकी सी लगेंगी। उत्तराखंड के लोगों और पर्यटकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। उत्तराखंड की सबसे लंबी सड़क सुरंग अब बनकर तैयार हो गई है।

बता दें कि बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन द्वारा ऋषिकेश-धरासू हाइवे पर चंबा कस्बे के नीचे 440 मीटर लंबी सुरंग तैयार हो गई है। इस सुरंग का केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया।

आइये अब आपको इस सुरंग की खूबियों के बारे में बताते हैं-

ये सुरंग उत्तराखंड की सबसे लंबी सड़क सुरंग है। उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में सड़क पर बनने वाली यह सबसे बड़ी सुरंग होगी। इस सुरंग की खास बात ये है कि सुरंग बनाते समय इसके ऊपर बसे चंबा बाजार से किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की गई। जो एक गजब की बात है। बता दें कि बीआरओ के मुताबिक न्यू ऑस्ट्रेलियन टेक्नालॉजिक्स मैथड (एनएटीएम) तकनीक से ये सुरंग बनाई गई है। इस सुरंग को बनाने की सबसे अहम बात ये है कि सुरंग की जमीन को खोदकर उसकी मिट्टी निकाली गई और धीरे-धीरे उसे कंक्रीट से मजबूत किया गया। दस मीटर चौड़ी इस सुरंग में पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ भी छोड़ा गया है।

चारधाम ऑल वेदर रोड पर इस टनल के बनने से न केवल गंगोत्री, यमुनोत्री का सफर आसान होगा, बल्कि चंबा को जाम से मुक्ति भी मिलेगी। ऑस्‍ट्रल‍ियाई तकनीक से बनी इस सुरंग से निर्धारित तिथि से तीन महीने पहले ही अक्टूबर 2020 में सुरंग से यातायात शुरू हो जाएगा। इसके बनने से यमुनोत्री और गंगोत्री धाम जाने वालें पर्यटकों को जाम और हाईवे अवरुद्ध होने की समस्या से भी निजात मिलेगी।

उत्तराखंड पर्यटकों की पहली पसंद बन चुका है। सात समंदर पार से पर्यटक उत्तराखंड की सुदंरता का आनंद लेने यहां पहुंचते हैं। और अब इस सुरंग के बनने के बाद वे इस अद्भुत सुरंग को दीदार कर इस सुरंग की खूबसूरती को हमेशा के लिए अपनी दिल में बसा सकेंगे।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now