दुनिया में उत्तराखण्ड का नाम रोशन करने वाले 51 दिग्गज पहुंचेंगे केदारनाथ

490

नई दिल्ली: उत्तराखण्ड के नाम को अपनी काबियत के जरिए रोशन करने वाले 51 दिग्गज जल्द ही केदारघाटी   पहुंचेंगे। केदारनाथ में बारिश और बर्फ़ पड़ने की संभावना है लेकिन उसके बाद भी उत्तराखंड के ये 51 हस्तियां बाबा के दर पर पहुंचेगी। यह दल 9 से 11 फरवरी को ट्रैक करेगा जिसकी कप्तानी प्रधानमंत्री के सचिव भास्कर खुल्बे के हाथों में है। राज्य सरकार ने उच्चस्तरीय टीम के इस दौरे को केदारपुरी पुनर्निर्माण अभियान 2018 नाम दिया है।

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह के अनुसार अभियान दल में शामिल विशेषज्ञों के सुझाव के आधार पर केदारपुरी के पुनर्निर्माण कार्यों में सुधार लाया जाएगा। कार्यों में परिवर्तन करने की जरूरत होगी, तो वो भी किए जाएंगे।

इस दल में महानिदेशक कोस्ट गार्ड, राजेंद्र सिंह, सीएमडी एयर इंडिया, प्रदीप खरोला, संयुक्त सचिव, विदेश मंत्रालय, आलोक डिमरी, सीईओ ब्रह्मोस,  सुधीर मिश्रा, फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर, शौर्य डोभाल, महिला क्रिकेटर एकता बिष्ट, मानसी जोशी समेत तमाम कई बड़े नाम शामिल होंगे। इसके साथ ही उत्तराखंड मूल के प्रशासन, इंजीनियरिंग, जियोलॉजी विज्ञान, पर्यावरण, मीडिया सहित विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ भी दल में शामिल होंगे।

यह टीम प्रधानमंत्री के हाथों शिलान्यास किए गए पांचों परियोजनाओं के निर्माण कार्यों को देखेगी और 2013 की आपदा में मारे गए लोगों की स्मृति में रामबाड़ा में पौधरोपण किया जाएगा। अभियान दल की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में आयुक्त गढ़वाल दिलीप जावलकर, सचिव मुख्यमंत्री राधिका झा, सचिव सूचना डॉक्टर पंकज पांडे, विनय शंकर पांडे, प्रधानाचार्य निम कर्नल अजय कोठियाल, आईजी संजय गुंज्याल, अपर सचिव पर्यटन ज्योति नीरज खैरवाल आदि मौजूद रहे।

कार्यक्रम के आयोजन के पीछे हिलमेल नाम की संस्था है जो पहले राज्य सरकार के सहयोग से देश भर के प्रतिष्ठित संस्थानों में अपनी सेवाएं दे रहे उत्तराखंड मूल के अफसरों को सरकार रैबार कार्यक्रम में एकजुट कर चुकी है। सरकार के दस माह के कार्यकाल में ये दूसरा मौका है, जब देश भर में मौजूद राज्य के प्रतिष्ठित लोगों को एकजुट किया जा रहा है।

अभियान दल को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत नौ फरवरी को हरी झंडी दिखाएंगे। यह दल 9 फरवरी की शाम को सीतापुर पहुंचेगा। 10 फरवरी को सोनप्रयाग से गौरीकुंड पहुंचने के बाद केदारनाथ तक पैदल ट्रैक कर पहुंचेगा। 11 फरवरी को मुख्यमंत्री भी केदारपुरी में निर्माण कार्यों का निरीक्षण करेंगे।दल इसी दिन वापस लौट आएगा।

ख़ास बात यह है कि तीन दिन के इस ट्रैक के पहले दो दिन तो मौसम साफ़ रहेगा लेकिन 11 तारीख को मौसम विभाग ने बारिश और बर्फ़बारी की चेतावनी जारी की है।