देश भर में आंधी-तूफान का कहर,53 लोगों की मौत ने मचाई सनसनी

33

नई दिल्ली: आंधी-तूफान, ओलावृष्टि और आकाशाीय बिजली की वजह से उत्तर प्रदेश ,आंध्र प्रदेश  पच्क्षिम बंगाल और दिल्ली में 53 लोगो की मौत हो गई । सोमवार को ग्रह मंत्रालय ने यह जानकारी दी। गुह मंत्रलाय की रिपोर्ट के अनुसार 13-14 मई कि रात को उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली व तूफान के कारण 39 लोगो कि मारे गए , जबकि आंध्र प्रदेश में नौ लोगो को अपनी जान गंवानी पड़ी।पच्छिम बंगाल में सात और दिल्ली में एक शख्स कि मौत हो गई। ग्रह मंत्रालय के बयान में कहा गया कि कुल 65 लोग घायल हुए है। इसमें से उत्तर प्रदेश में 53, पच्क्षिम बंगाल में और दिल्ली में 11 लोग घायल हुए है। मौसम विभाग अगले दो तीन दिन के लिए अलर्ट जारी किया है।

विभाग अधिकारियों ने बताया कि आंधी के कारण 18 लोगो कि मौत हो गई जबकि 28 लोग घायल हो गये।उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव अवनीस अवस्थी ने बताया कि कासगंज में 5 लोगो के बुलंदशहर में 3, गाजियाबाद और सहारनपुर में 2-2 लोगो के मरने की सूचना है। वहीं इटावा ,कन्नोज, अलीगढ, संभल और नोएडा में 1-1 व्यक्ति के मारे जाने की सूचना है ।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडिगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, असम, मेघालय, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में छिटपुट स्थानों पर रविवार को बिजली कि गरज के  साथ साथ बारिश के छींटे पड़े।वहीं उत्तर प्रदेश में संभल के राजपुरा में बिजली गिरने से  घर अपनी   चपेट में ले लिये। देखते ही देखते 100 घर जलकर राख हो गए। रविवार को यूपी के फिरोजाबाद में आंधी-तूफान के साथ-साथ तेज बारिश और ओले भी गिरे।ओले गिरने से सारी फसल नष्ट हो गई।