पहाड़ की बेटी एकता ने रचा इतिहास, ICC की टी-20 और वनडे टीम में जगह बनाने वाली एकमात्र भारतीय

1107

हल्द्वानी: गणेश जोशी:उत्तराखंड क्रिकेट को भले ही बीसीसीआई की मान्यता न प्राप्त हो लेकिन वह कहते हैं न की प्रतिभा को मंजिल मिल ही जाती है। हम बात चाहे मेन्स सीनियर टीम की करें या जूनियर टीम की या फिर महिला टीम की आपको हर जगह उत्तराखंड के खिलाडी खेलते हुए और देवभूमि का नाम रोशन करते हुए मिल जाएंगे। इस कड़ी में अल्मोड़ा की एकता बिष्ट की ने एक बार फिर भारतीय क्रिकेट और उत्तराखण्ड का नाम रोशन किया है। एकता बिष्ट आईसीसी की टी-20और वनडे टीम में जगह बनाई है। वह एक मात्र भारतीय खिलाड़ी है जिन्हें आईसीसी की दोनों टीम में जगह मिली है। एकता की कामयाबी पूरे भारत के लिए गौरव की बात है।

Image result for एकता बिष्ट

एकता ने 2011  इंडिया के लिए डेब्यू किया |2012  में एकता बिष्ट ने आईसीसी  विमेंस टी २० में  श्रीलंका के खिलाफ कोलम्बो में खेलते हुए हैट्रिक ली थी |  इसके अलावा 2017 महिला विश्वकप में एकता ने पाकिस्तान के खिलाफ 6 विकेट हासिल कर पूरे क्रिकेट जगत में अपनी गेदबाजी का लोहा मनवाया।

एकता बिष्ट के अलावा वनडे टीम में कप्तान मिताली राज को जगह मिली है वहीं हरमनप्रीत कौर को टी-20 टीम में शामिल किया गया है।

टी-20 टीम की कप्तानी वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर को बनाया गया है। टीम में सबसे ज्यादा 3-3  खिलाड़ी वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के हैं। न्यूजीलैंड और भारत के 2-2 और इंग्लैंड के 1 खिलाड़ी को टीम  में जगह मिली है।

ICC विमेंस टी-20 टीम ऑफ द ईयर

बेथ मूनी(ऑस्ट्रेलिया)(विकेटकीपर)
डेनियल वाट(इंग्लैंड)
हरमनप्रीत कौर (भारत)
स्टेफनी टेलर(कप्तान) वेस्टइंडीज
सोफी डिवाइन(न्यूजीलैंड)
डियेन्द्र डॉटिन( वेस्टइंडीज)
हैली मैथ्यूज(वेस्टइंडीज)
मेगन स्कॉट(ऑस्ट्रेलिया)
अमेंडा जेड वेलिंगटन(ऑस्ट्रेलिया)
ली तहूहू(न्यूजीलैंड)
एकता बिष्ट(भारत)

वनडे टीम की कमान इंग्लैंड को विश्व चैंपियन का खिताब दिलाने वाली हीदर नाइट के हाथों में सौंपी गई है। टीम में इंग्लैंड के 4, ऑस्ट्रेलिया,भारत और दक्षिण अफ्रीका के 2-2 और न्यूजीलैंड की 1 खिलाड़ी को जगह मिली है।

ICC विमेंस वनडे टीम ऑफ द ईयर
टैमी बेमॉन्ट(इंग्लैंड)
मेग लेनिंग(ऑस्ट्रेलिया)
मिताली राज(भारत)
एमी सैटर्नवेट(न्यूजीलैंड)
एलिस पैरी(ऑस्ट्रेलिया)
हीदर नाइट(कप्तान) (इंग्लैंड)
सारा टेलर(विकेट कीपर) इंग्लैंड
डेन वेन निकरेक(दक्षिण अफ्रीका)
मेरीजैनी कैप(दक्षिण अफ्रीका)
एकता बिष्ट(भारत)
एलेक्स हार्टले(इंग्लैंड)