हल्द्वानी:  शनिवार को सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने हल्द्वानी के एमबी इन्टर कालेज मैदान में होने (31दिसंबर) जा रहे कार्यक्रम स्थल का जायजा लेने पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग द्वारा किसान मेले का आयोजन उत्तराखंड़ के किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने और पलायन की समस्या से निपटने के उद्देश्य से किया जा रहा है।

सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत बताया कि कल किसान ऋण मेले में केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह , सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत, सांसद भगत सिंह कोश्यारी, मंत्री यशपाल आर्य समेत पार्टी के विधायकों की मौजूदगी में जिले के करीब 12 हजार किसानों को कृषि ऋण दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि  हर ब्लॉक से करीब 5000 किसानों को ऋण दिया जायेगा।

गौरतलब है कि 1 अक्टूबर को किसानों की आय को दुगना करने के उद्देश्य से राज्य में दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के तहत किसानों को 1 लाख रूपये का ऋण 2 प्रतिशत पर देने का निर्णय लिया गया था। सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि बीते 3 महीनों में इस योजना से लाखों किसानों को लाभ मिल चुका है। इसके तहत किसानों को 2% के ब्याज को 3 साल में 36 किश्तों के माध्यम से चुकाना होगा।

सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड़ के किसानों की आय को दोगुना करना हमारा लक्ष्य है और इसलिए ये योजना शुरू की गई है। यह योजना आज देश की सर्वाधिक लोकप्रिय योजनाओं में से एक है। इसके तहत मिलने वाले 1 लाख रूपये के ऋण से किसान भेड़ पालन, बकरी पालन, गाय पालन, मछली पालन, अदरक, टमाटर, अदरक जैसे कई दूसरे कृषि माध्यम से अपनी आय को बढ़ा सकते हैं।