नई दिल्ली। बल्लेबाजों और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से कानपुर टेस्ट में न्यूजीलैंड को 197 से मात देने वाली भारतीय टीम ईडन गार्डन में होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए तैयार है। विराट की सेना दूसरे टेस्ट को जीत टेस्ट रैकिंग में नंबर वन बनना चाहेगी। मौजूदा समय में नंबर वन का ताज पाकिस्तान के सिर पर सजा हुआ है। भारतीय टीम में अनुभवी बल्लेबाज गौतम गंभीर की वापसी से टीम की बल्लेबाजी को मजबूदी मिली है। वही आर.अश्विन और रविंद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी पर एक बार फिर विरोधियों के बल्लेबाजी क्रम को भेदने का जिम्मा होगा। कानपुर में खेले गए मुकाबले में दोनों गेंदबाजों ने मिलकर 16 विकेट हासिल किए थे और भारत की जीत में अहम योगदान दिया। लेकिन कोलकाता की पिच बल्लेबाज और गेंदबाज होने के लिए मददगार साबित होती है। ये पिच कानपुर से कई हद तक अलग होगी और भारतीय टीम को यहां सयम दिखाना होगा। वही तेज गेंदबाजों को भी अपनी भूमिका निभानी होगी। मोहम्मद शमी और उमेश यादव को रफ्तार से न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को परेशान करने की चुनौती होगी। भारत ने ईडन गार्डन में 39 टेस्ट खेले है उसमें से टीम इंडिया को 11 में जीत मिली है और 9 में हार वही 19 मुकाबले ड्रॉ हुए है। भारतीय टीम को ये याद रखना होगा की न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाजी भी खतरनाक साबित हो सकती है। 2012-2013 इंग्लैंड ने भी ईडन गार्डन से ही अपनी जीत का सिलसिला शुरू किया था और भारत से पहला मैच हारने के बाद 2-1 से सीरीज जीती थी।

कानपुर टेस्ट की दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के ल्यूक रोंकी (80 रन) और मिशेल सैंटनर (71) ने शानदार बल्लेबाजी की थी। कप्तान केन विलियमसन हमेशा से ही गेंदबाजों के लिए सिर दर्द रहे है। न्यूजीलैंड की टीम को कमजोर आंकना भारतीय टीम को खतरे में डाल सकता है। वही आर आश्विन की अंगुली में दर्द खबर सामने आने से विराट के लिए चिंता बढ गई है। उसी कारण उन्होंने नेट पर गेंदबाजी से भी दूर रहे हैं और बल्लेबाजी में थोड़ी देर तक हाथ आजमाने के लिये वह कोच अनिल कुंबले से बात करते दिखे। अश्विन पिछले खुछ सालों से टीम इंडिया की जीत के सबसे बड़े हीरो रहे है। अगर अश्विन इस मैच में नही खेलते है तो जयंत यादव को मौका मिल सकता है।

सलामी बल्लेबाज के रूप में मुरली विजय के साथ कौन उतरे ये भी कोहली के लिए सिर दर्द बना हुआ है। गौतम गंभीर एक सीनियर और अनुभवी बल्लेबाज है। वही शिखर की फॉर्म पिछले कुछ वक्त से अच्छी नही रही है। अब देखना दिलचस्प होगा कि टीम में किसको जगह मिलती है। आत्मविश्वास से भरी भारतीय टीम दूसरे टेस्ट को जीतकर सीरीज जीतकर टेस्ट रैकिंग में नंबर वन की कुर्सी हासिल करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now