योग के लिए विख्यात ऋषिकेश में अब बनेगा एक्युप्रेशर पार्क

64

हल्द्वानी : दुनियाभर में अपने योग के लिए विख्यात ऋषिकेश में अब एक्युप्रेशर पार्क तैयार किया जा रहा है। यहां आने वाले लोग 250 मीटर लंबे इस विशेष ट्रैक पर सैर तो करेंगे ही, साथ ही उन्हें योग प्रशिक्षकों की टीम योग भी कराएगी। पार्क में हर्बल उत्पाद भी उपलब्ध कराए जाएंगे , जिन्हें लोग इस्तेमाल कर सकेंगे ।

नरेंद्रनगर वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी (डीएफओ) राहुल ने मीड़िया को बताया कि हालांकि गुजरात और महाराष्ट्र समेत देश के कुछ राज्यों में इस तरह के पार्क मौजूद हैं, लेकिन उत्तराखंड में यह अपनी तरह का पहला पार्क है। वन विभाग यह पार्क डॉ. सुशीला तिवारी हर्बल गार्डन से सटी वन विभाग की खाली पड़ी भूमि पर पर विकसित कर रहा है।

डीएफओ ने बताया कि पार्क में 250 मीटर के ट्रैक पर खास तरह की टाइल्स लगाई जा रही है। इन टाइल्स पर सैर को आने वाले लोग नंगे पांव चल सकेंगे । उन्होंने बताया कि पार्क के निर्माण पर 50 लाख रुपये का खर्च आएगा ।उन्होंने बताया कि पार्क के संचालन के लिए योजना बनाई जा रही है। यहां आने वालों से न्यूनतम शुल्क भी लिया जाएगा, लेकिन यह शुल्क कितना होगा इसका निर्णय बाद में  किया जाएगा।

और भी बहुत कुछ होगा खास इस पार्क में

एक्युप्रेशर पार्क में ट्रैक के साथ ही ग्रह-नक्षत्र व वास्तु वाटिका भी तैयार की जा रही है। जिससे एक्युप्रेशर पार्क में आने वाले लोगों को इससे जुड़ी जानकारी दी जा सके । योगाभ्यास के लिए भी पार्क में अलग से स्थान बनाया जाएगा । यही नहीं, पार्क में हर्बल उत्पाद जैसे की मसलन एलोवेरा, आंवला और बेल के जूस के साथ ही ग्रीन टी भी मिलेगी। बच्चों के लिए अलग से चिल्ड्रन जोन तैयार करने की भी योजना है।