साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज़ के लिए रैना की हुई वापसी

123

नई दिल्ली: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई रोमांचित टेस्ट सीरीज के बाद फैंस को अब छोटे फॉर्मेट का इंतजार हैं। साउथ अफ्रीका ने भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज़ में 2-1 से मात दी। भले ही भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना हो लेकिन उसके गेंदबाजों के प्रदर्शन ने सभी को प्रभावित किया। भारतीय गेंदबाजों ने तीन मैचों में साउथ अफ्रीका को 6 बार ऑल आउट किया। भारत गेंदबाजों का ये प्रदर्शन शायद ही पहले दिखा हो। तीसरे मैच में भारत ने मेजबान अफ्रीका को 63 रनों से मात दी।

वनडे सीरीज का आगाज़ 1 फरवरी से होगा। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 6 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। जिसके बाद 3 मैचों की टी-20 सीरीज होनी है। भारतीय टीम का वनडे सीरीज़ के लिए चयन हो गया है। तीसरे टेस्ट के बाद भारतीय टीम का टी-20 सीरीज़ के लिए भी ऐलान हो गया। लंबे वक्त से टीम से बाहर चल रहे सुरेश रैना ने वाप,ी की हैं। रैना को सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के आधार पर टीम में शामिल किया गया है। रैना ने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशल मैच बीते साल इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलुरु में खेला था।

सीनियर खिलाड़ियों की वापसी के कारण दीपक हुड्डा, मोहम्मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर और बासिल थम्पी जैसे खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता देखना पड़ा। ये चारों श्रीलंका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में टी20 टीम में शामिल थे। तेज गेंदबाज जयदेव उनादकत को टीम में बनाए रखा गया है। उन्हें श्रीलंका के खिलाफ मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था।

बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल की टीम में वापसी हुई है। मुंबई के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को भी टीम में रखा गया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20 मैचों की श्रृंखला 18 फरवरी से जोहानिसबर्ग में शुरू होगी। इसके अन्य मैच 21 फरवरी को सेंचुरियन और 24 फरवरी को केपटाउन में खेले जाएंगे।

भारतीय टी20 टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट और शार्दुल ठाकुर।