स्वच्छ भारत , स्वस्थ भारत की ओर कदम बढाता उत्तराखण्ड

114

देहरादून : स्वच्छ भारत ,स्वस्थ भारत की ओर कदम बढाते हुए उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सचिवालय परिसर में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत बायो क्रश रिवर्स वेंडिंग मशीन का शुभारंभ किया। इस मशीन के जरिए उपयोग हो चुकी प्लास्टिक बोतलों को निस्तारित व रिसाइकिल किया जा सकेगा। मशीन से प्लास्टिक को फ्लैक्स के रूप में परिवर्तित किया जा सकेगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि स्वजल परियोजना और इलाहाबाद बैंक के सहयोग से स्थापित इस बायो-क्रश रिवर्स वेन्डिंग मशीन का मुख्य उद्देश्य सचिवालय परिसर में प्लास्टिक बोतलों के उपयोग के पश्चात् उनका निस्तारण और रीसाइक्लिंग करना है।

 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस मौके पर कहा कि सचिवालय में विभागीय कार्यों के लिए जनता का आवगमन बना रहता है और कार्मिकों की संख्या भी अधिक है। इस रिवर्स वेंडिंग मशीन के प्रयोग से लोगों के व्यवहार परिवर्तन के साथ ही इसका प्रभाव स्वच्छता के लिए बड़े स्तर पर पड़ेगा। साथ ही उपयोग की गई प्लास्टिक बोतलों का उचित निस्तारण भी किया जा सकेगा।

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत कहा कि इसका शुभारंभ सचिवालय में किया जा रहा है, जिससे सचिवालय परिसर को स्वच्छ रखा जा सके। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक की बोतलों को लोग उपयोग करने के बाद खुले स्थान पर फेंक देते हैं। जिससे गंदगी फैलती है और नालियों के चोक होने की वजह से पानी की निकासी भी ठीक से नहीं हो पाती है । प्लास्टिक की बोतलों को जलाने से वायु प्रदूषण बढ़ता है। मशीन द्वारा प्लास्टिक की बोतलों के निस्तारण होने से स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ पर्यावरण साफ सुथरा रहेगा ।