हल्द्वानी: क्रिकेटर बनने का सपना होगा सच, शहर में शुरू हुई नई मुहिम की शुुरूआत

456
  • क्रिकेट में करियर बनाने के लिए अब एक और एकेडमी का आगाज
  • प्रशिक्षण से क्रिकेट की बारीकियां सीखने का मौका 

 

हल्द्वानी:उत्तराखंड चाहे छोटा संसाधन विहीन प्रदेश है लेकिन पिछले दो-तीन साल में खेल विशेषकर क्रिकेट के क्षेत्र में यहांके युवाओं ने खूब नाम कमाया है।हाल के सालों में भले ही अपनी व्यक्तिगत प्रयासों से इन युवाओं को कामयाबी मिली हो ,क्रिकेट का सफर तय करने की इनकी दृढ़ इच्छा से यह लगता है कि अगर आप मे लगन है तो किसी भी मुकाम तक पहुचा जा सकता है क्रिकेट के क्षेत्र में इनका प्रयास खेल की  शुरूआत कर रहे युवाओं को प्रेरणा देती है।

आज देखते देखते हल्द्वानी क्रिकेट एकेडमी की तीसरी  शाखा बरेली रोड स्थित गौजाजाली में खुली है जबकि एक कालाढूंगी रोड और एक रामपुर रोड पर पहले से प्रशिक्षण दे रही है जिसमे कई युवा क्रिकेट की बारीकियों से रूबरू हो रहे हैं ।

Image may contain: 2 people, people sitting

 

सोमवार को क्रिकेट एकेडमी का आज उद्घाटन हुआ।  विशिष्ठ अतिथि के रूप में वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने  बल्ले से पहला शाट खेलकर अकेडमी का उद्घाटन किया । और  कहा कि अकेडमी से युवाओं को खेल की बारीकियां सीखने में मदद मिलेगी और अच्छी ट्रेनिंग से निसंदेह उनका खेल उनके राष्ट्रीय स्तर पर चुने जाने का रास्ता प्रशस्त करेगा । उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड हमेशा से ही खेलों में अपनी भागेदारी पेश करता रहा है कई उदीयमान खिलाड़ी प्रदेश का नाम रोशन कर रहे है।

उत्तराखण्ड को बीसीसीआई से मान्यता ना मिलने के प्रश्न पर उन्होंने बोला कि राज्य में क्रिकेट की कई एसोशिएसन है जिनके बीच टकराव होने के कारण बीसीसीआई किसी एक संघ को मान्यता नहीं दे पा रहा है। बीसीसीआई के अधिकारियों से राज्य सरकार लगातार संपर्क में है और जल्दी ही उत्तराखण्ड की टीम रणजी क्रिकेट में दिखाई देगी।

वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने लोगों को संबोधित भी किया। उन्होंने कहा कित्त मंत्री प्रकाश पंत कहा कि उनकी सरकार खेलो के प्रति  काफी गंभीर है साथ ही कहा हमारे युवा बिना मान्यता के भी विश्वस्तर पर अपनी लोहा मनवा रहे है जो सराहनीय है ।पंत ने कहा कि खेल के ढांचे का सुधार किया जा रहा है। इस दिशा में पौड़ी में स्पोर्ट्स कॉलेज का भी निर्माण किया जा रहा है । हल्द्वानी इंटरनेश्नल स्टेडियम भी तैयार हो चुका है। उन्होंने हल्द्वानी क्रिकेट एकेडमी की पूरी टीम को बधाई दी।

Image may contain: 2 people, people standing and beard

 

हल्द्वानी क्रिकेट एकेडमी के फाउंडर दान सिंह कन्याल ने कहा कि हमारा लक्ष्य केवल युवाओं को प्लेटफॉर्म देने का है और इसके लिए हमने एकेडमी खोली है। उन्होंने प्रधान बंशी सिंह बिष्ट को धन्यवाद किया जिन्होंने एकेडमी के लिए भूमि प्रदान की है।

Image may contain: 1 person

 

दूसरी ओर हल्द्वानी क्रिकेट एकेडमी के को-फाउंडर दान सिंह भंडारी ने कहा कि युवाओं को प्लेटफॉर्म मिलना जरूरी है। हम क्रिकेट एकेडमी और क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन इसलिए ही करवाते है। हल्द्वानी के आर्य जुयाल जनवरी में होने वले अंडर-19 विश्वकप में खेलने वाले है जो पूरे शहर के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि हल्द्वानी क्रिकेट एकेडमी युवा खिलाड़ियों को हर प्रकार का सहयोग करेगी।

Image may contain: 7 people, people smiling, people sitting, crowd and outdoor

इस मौके पर हल्द्वानी के रहने वाले सौरभ रावत का भी सम्मान किया गया। सौरभ रणजी ओडिशा की टीम के सदस्य है।