हल्द्वानी पहुंचे भारतीय क्रिकेट को विश्वविजेता खिलाड़ी देने वाले कोच संजय भारद्वाज

282

हल्द्वानी: भारतीय टीम को कई सितारे और भविष्य देने वाले क्रिकेट गुरु संजय भारद्वाज आज हल्द्वानी पहुंचे। संजय भारद्वाज का परिचय किसी से छिपा नहीं है।Image result for Sanjay Bhardwaj संजय भारद्वाज भारतीय टीम दो विश्वकप जीताने वाले गौतम गंभीर के कोच है। भारतीय टीम के लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने भी क्रिकेट के गुण संजय भारद्वाज से ही सीखे है।भारतीय क्रिकेट के भविष्य कहे जान रहे उन्मुक्त चंद, कुलवंत सिंह,नितीश राणा और अंडर-19 विश्वकप जीतने वाली टीम इंडिया के सदस्य आर्यन जुयाल व मनजोत कालरा भी संजय भारद्वाज के ही शिष्य है।

कोच संजय भारद्वाज दिल्ली में लाल बहादुर शास्त्री क्रिकेट अकादमी चलाते हैं। उनके वहां से कई खिलाड़ी भारत में होने वाली क्रिकेट प्रतियोगिता में लगातार हिस्सा रहे है। शनिवार को संजय भारद्वाज हल्द्वानी स्थित हिमालयन क्रिकेट एकेडमी और एसआरएम क्रिकेट एकेडमी पहुंचे। उन्होंने युवा खिलाड़ियों को क्रिकेट के टिप्स दिए। उन्होंने युवा खिलाड़ियों से कहा की आपकों अपनी प्रतिभा को देखते हुए वक्त से पहले लक्ष्य तय करना होता हैं। लक्ष्य तय करने के बाद उसे पाने में जो परिश्रम लगाता है वो ही सफलता की कूंजी होती है। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि आपकों हर दिन कुछ न कुछ सिखने की उत्सुकता होनी चाहिए।

 

कोच संजय भारद्वाज के साथ विश्व विजेता भारतीय अंडर-19 टीम के खिलाड़ी आर्यन जुयाल के पिता डॉक्टर संजय जुयाल भी मौजूद थे। उन्होंने भी युवा खिलाड़ियों को अपना ध्यान केवल क्रिकेट में लगाने को कहा। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी को परिवार से सबसे ज्यादा सपोर्ट की जरूरत होती है और ये उसके खेल के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करती हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा दौर में क्रिकेटर बनना सबसे कठिन कार्य है और उसके लिए आपकों खुद को सबसे अलग साबित करने की जरूरत हैं। उन्होंने क्रिकेट एकेडमी में मौजूद सभी खिलाड़ियों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

Image may contain: 15 people, people smiling, people standing, mountain, sky, tree, outdoor and nature

इस मौके पर हिमालय एकेडमी के संस्थापक गिरीश मेलकानी, कोच दान सिंह कन्याल एसआरएम क्रिकेट एकेडमी के संस्थापक दिवस शर्मा, कोच महेद्र अधिकारी और हरीश नेगी मौजूद थे।