Business Live

अक्टूबर के महीने में बैंक 11 दिन तक रहेंगे बंद, वक्त से निपटा ले अपना काम

नई दिल्ली। अक्टूबर के महीने में दशहरा और दीवाली होने है। त्योहारों का जश्न बनाने के लिए लंबी छुट्टी आपका इंतजार भी कर रही है लेकिन ये आपके लिए परेशानी भी बन सकती है। त्योहारों के कारण से बैंकों में भी लगातार छुट्टी रहेगी।अगर गणना करे तो इन छुट्टियों में बैंक 11 दिनों तक बंद रहेंगें।बैंकों का लोगों से सीधा संबध होता है। अगर आपको बैंक का कोई जरूरी काम हो तो उसे जल्दी निपटा लें नही तो आप परेशानी में पड़ सकते है।

इन छुट्टियों के वजय से नुकसान होने की बात भी सामने आ रही है।  अक्टूबर के पहले हफ्ते में 5 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। बता दे , 2 अक्‍टूबर को रविवार के साथ-साथ गांधी जयंती की छुट्टी है। 8 अक्‍टूबर को दूसरा शनिवार है। इसके बाद 9 को रविवार और 10 और 11 को दशहरा की छुट्टी है। वहीं 12 अक्टूबर को मुहर्रम की छुट्टी होगी। ऐसे में 5 दिनों की लंबी छुट्टी एक साथ है।

इसके बाद अक्टूबर  30 और  31 को बैंक में दिवाली की छुट्टी रहेगी। महीने के रविवार और चौथा शनिवार को जोड़कर बैंक कुल 11 दिनों के लिए बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आपने दिवाली पर कुछ बड़ा करने का सोचा है तो वो जल्द कर ले। वरना बैंकों में छुट्टी के चलते सबसे ज्‍यादा मुश्किल चैक के क्लियरेंस को लेकर आ सकती है। हालांकि, बैंकिंग सिस्टम ऑनलाइन होने से कारोबार पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।एसबीआई के रीजनल मैनेजर ने बताया कि छुट्टी को लेकर विशेष तैयारी की जा रही है। ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि एटीएम में कैश फ्लो पर कोई असर ना हो।

To Top