Nainital-Haldwani News

अब देहरादून नहीं दौड़ना पड़ेगा, नैनीताल में बन सकेगा पासपोर्ट

नैनीताल: विदेश मंत्रालय भारत सरकार तथा डाक विभाग ने संयुक्त रूप से जनपद नैनीताल वासियों को होली की विशेष सौगात से नवाजा है। जनपद के काठगोदाम तथा मल्लीताल नैनीताल के प्रधान डाक घरों में पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारम्भ बुधवार को दीप प्रजवलित कर पूर्व मुख्य मंत्री सांसद भगत सिंह कोश्यारी ने किया। नैनीताल पासपोर्ट केन्द्र में प्रथम पंजीकरण कराने वाले पंकज पालीवाल को मुख्य अतिथि द्वारा पंजीयन प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। मल्लीताल स्थित प्रधान डाक घर में वैदिक मंत्रों के बीच पासपोर्ट सेवा केन्द्र का विधिवत शुभारम्भ वैदिक मंत्रों के बीच सांसद श्री कोश्यारी ने किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुये श्री कोश्यारी ने कहा कि पासपोर्ट सेवा केन्द्र होली के मौके पर क्षेत्र वासियों के लिये भारत सरकार का एक नायब तोहफा है। अभी तक पासपोर्ट धनाड्यवर्ग तक ही सीमित था अब पासपोर्ट की उपलब्धता आम आदमी तक होगी।

भारत सरकार का उद्देश्य है कि पासपोर्ट प्रक्रिया का सरलीकरण हो और पासपोर्ट बनाने का कार्य आम आदमी के नजदीक जाकर किया जाय। श्री कोश्यारी ने बताया कि भारत सरकार के विदेश मंत्रालय का प्रयास है कि हर 50किमी0 परएक पासपोर्ट केन्द्र स्थापित किया जाय। इसी कड़ी में जनपद नैनीताल में दो पासपोर्ट केन्द्र प्रारम्भ किये गये हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक पासपोर्ट बनाने और उसकी औपचारिकतायें पूर्ण करने के लिये पासपोर्ट कार्यालय देहरादून जाना पड़ता था जिससे समय व धन की बर्बादी के साथ ही लोगों को काफी कठिनाई होती थी।

श्री कोश्यारी ने कहा कि पासपोर्ट आज की विशेष आवश्यकता है इस दस्तावेज के हासिल होने से आप विदेशों में रोजगार, स्वरोजगार के अलावा विदेशों में रह-रहे अपने परिजनों से भी मुलाकात कर सकेंगे, इसके साथ ही विश्व पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं हम विश्व की संस्कृति एवं धरोहर से भी रूबरू हो सकेंगे। विदेशों में शिक्षा हासिल करने के इच्छुक युवाओं को भी पासपोर्ट आसानी से मिलने लगेंगे, इसके लिये उन्होंने सभी को शुभकामनायें भी दीं।


अपने सम्बोधन में विधायक संजीव आर्य ने कहा कि सामाजिक व आर्थिक विकास की प्रगति के मद्देनजर पासपोर्ट आम आदमी की आवश्यकता बन गया है इसलिये केन्द्र सरकार ने पासपोर्ट कार्यालय लोगों के घर तक पहुॅचाने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि देश के नागरिक रोजगार, व्यवसाय, शिक्षा, व्यापार के लिये विदेश जाते हैं इस केन्द्र से लोगों को पासपोर्ट बनाने में सहुलियत हो जायेगी। लोगों के पासपोर्ट के बावत सभी औेपचारिकतायें इसी केन्द्र में पूरी होने के बाद तीन दिन के भीतर देहरादून से पासपोर्ट उपलब्ध करा दिये जायेंगे।

कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष भाजपा प्रदीप बिष्ट, पूर्व दर्जा मंत्री शांति मेहरा, पूर्व विधायक नारायण सिंह जंतवाल, दयाकिशन पोखरिया, गोेपाल रावत, मनोज जोशी, भुवन चन्द्र हबोला, अनिल कुमार डब्बू, जीवंती भट्ट, अरविन्द पडियार, अनूप शाही, किसन पांडे, डा0 वारसी के अलावा चीफ पोस्ट मास्टर जनरल विनय कुमार तिवारी, प्रवर अधीक्षक डाकघर एसके कन्डवाल, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ऋषि अंगरा के अलावा बड़ी संख्या में नगरवासी एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

To Top