Uttarakhand News

उत्तराखण्ड बोर्ड परिक्षाओं का हुआ ऐलान,17 मार्च से होंगी शुरू

नैनीताल-उत्तराखंड में चुनावी बिगुल के बाद  उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने भी अपनी परीक्षाओं के लिये तिथियों की घोषणा कर दी है। उत्तराखण्ड बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 17 मार्च से शुरु होकर 10 अप्रैल तक चलेंगी। परीक्षाओं के लिये परिषद ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। बोर्ड की इन परीक्षाओं में जहां हाईस्कूल की परीक्षायें 18 मार्च से शुरु होकर 10 अप्रैल तक चलेंगी, वहीं इंटर की यह परीक्षाएं 17 मार्च से शुरु होकर 10 अप्रैल तक चलेंगी।इन वर्ष परीक्षाओं में 10वीं में 1 लाख 53 हजार और इंटर में 1लाख 33 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में हिस्सा लेंगे।  परिषद ने कुल 1319  परिक्षा केन्द्र बनाए हैं। जिनमें 250 केन्द्र संवेदनशील और 24 केन्द्रों को अतिसंवेदनशील चिन्हित किये गये हैं।

होली के बाद होने वाली इन परीक्षाओं में प्रयोगात्मक परीक्षाओं को 5 मार्च तक के बढ़ा दिया गया है।पहले यह परीक्षाएं 15 जनवरी से 15 फरवरी के बीच खत्म होगी। परिषद् के सभापति डॉ. आरके कुंवर ने पत्रकारों के जानकारी देते हुए बताया कि नकलविहीन बनाने के सभी इंतजाम किये गये हैं।

इसके साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि इनकी उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 17 अप्रैल से शुरु होकर 2 मई तक चलेगा। कुंवर का यह भी कहना है कि वह मई अंतिम सप्ताह तक इन परीक्षाओं का परिणाम भी हो जाएंगे।

 

न्यूज सोर्स- newstodaynetwork

To Top