Sports News

एक खिलाड़ी ! दो देश ! और तीस टीम ! क्रिकेट का चैंपियन खिलाड़ी

नई दिल्ली- क्रिकेट में केवल उन खिलाड़ियों की ही बात नहीं होती जो रिकॉर्ड बनाते है। ये खेल उन खिलाड़ियों को भी सलाम करता है जिन्होंने क्रिकेट में अपनी पहचान बनाने के लिए  काफी कठिन रास्ते तय किए है। इंटरनेश्नल क्रिकेट में नाम कमाने के लिए कई बलिदान देना पड़ता है लेकिन शायद इस खिलाड़ी की जिन्दगी में आए एक शख्स ने उसके क्रिकेट करियर की पूरी कहानी लिख डाली। हम बात कर रहे है साउथ- अफ्रिका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर की। इमरान ताहिर की जिन्दगी में अगर उनकी पत्नि सुमैय्या दिलदार नही आती तो शायद वो उनकी टीम पाकिस्तान होती।

 

 

ताहिर की लव स्टोरी और क्रिकेट

इमरान ताहिर का जन्म पाकिस्तान में हुआ। वो पाकिस्तान की टीम से अंडर-19 खेला करते थे। एक बार इमरान साउथ अफ्रिका के दौरे पर गए ( 1998) और वहीं  उनकी मुलाकात भारतीय मूल की सुमैय्या दिलदार से हुई।  पहले दोस्ती और फिर प्यार ने ताहिर को अपना वतन पाकिस्तान ही छुड़वा दिया। मोहब्बत का जूनून इस कदर हावी था कि 2006 में ताहिर ने दक्षिण अफ्रीका शिफ्ट होने का फैसला कर लिया,लेकिन क्रिकेट के लिए ताहिर का प्यार कम नही हुआ और उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए खेलने के लिए मेहनत शुरू कर दी। उन्हें टीम में जगह विश्वकप 2011 में मिली । इस बीच ताहिर ने इंग्लैंड की कई काउंटी टीमों का हिस्सा भी बने। अपने क्रिकेट करियर में  ताहिर अब तक 30 टीमों के लिए खेल चुके है।  South Africa, Delhi Daredevils, Dolphins,Durham 2nd XI, Easterns, Hampshire, Hampshire 2nd XI,Lahore City, Lahore Lions, Lahore Ravi, Lahore Whites, Lions,Middlesex, Middlesex 2nd XI, Nottinghamshire, Pakistan A,Pakistan International Airlines, Pakistan Under-19s,Redco Pakistan Ltd, Rising Pune Supergiants, Sialkot,South Africa A, Staffordshire, Sui Gas Corporation of Pakistan,Sussex 2nd XI, Titans, Warwickshire, Warwickshire 2nd XI,Water and Power Development Authority, Yorkshire.

 

बेटे के लिए है आक्रमक

इमरान ताहिर की गेंदबाजी पूरे विश्व में विख्यात तो है ही उसके साथ ही उनका विकेट लेने के बाद जश्न बनाने का तरीका भी फैंस को काफी पंसद आता है। मैच टीम जीत रही हो या हार ,ताहिर ने अपने विकेट मिलने की खुशी के साथ कभी समझौता नहीं किया। इमरान से जब  इसके बारे में पूछा गया तो उन्होंने इसके पीछे का राज  अपने बेटे को बताया । ताहिर और सुमैय्या का एक बेटा है नाम गिबरान। ताहिर के अनुसार वो अपना हर विकेट अपने बेटे को देते है। उन्होंने कहा कि मैं अपने जश्न से अपने बेटे को प्रेरित करते हुए बताता हूं कि कामयाबी बड़ी मेहनत से मिलती है। जब भी आप सफल होते है तो उसकी खुशी खुलकर मनानी चाहिए। इससे आप कभी डाउन नहीं होते हो।

आईपीएल 2017

इमरान ताहिर वनडे और टी-20 रैकिंग में पहले स्थान पर है लेकिन उन्हें आईपीएल सीज़न 10 के ऑक्शन में लिया ही नही गया था।ताहिर को राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने चोटिल मिशेल मार्श और आर अश्विन की जगह पर टीम में शामिल किया गया। ताहिर ने अपने चयन को सही साबित करते हुए IPL-10 के पहले मैच में मुंबई इंडियन्स के खिलाफ तीन विकेट लेकर एक बार फिर अपनी मेहनत का लोहा मनवाया।  लेग स्पिनर ताहिर इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा थे। उन्हें नीलामी से पहले उनकी टीम ने रिलीज कर दिया था। ताहिर की बेस प्राइस 50 लाख रुपए थी। इमरान ताहिर ने दिल्ली की तरफ से खेलते हुए 20 मैचों में 29 विकेट झटके हैं।

 

 

फोटो सौजन्य -गूगल

To Top