Nainital-Haldwani News

खुले में शौच करना एक अभिशाप: जिलाधिकारी दीपक रावत

भीमताल: स्वच्छ भारत मिशन की मुहिम के तहत भीमताल में खुले में शौच से मुक्त हो गया है।  भीमताल विकास भवन सभागार में ब्लाक प्रमुख गीता बिष्ट द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में डीएम दीपक रावत ने विकास खण्ड में पचास ग्राम प्रधानों को प्रशस्ति पत्र एवं उपहार देकर सम्मानित किया गया।

लोगों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी दीपक रावत ने स्वच्छता को दीवाली का संदेश कहते हुए कहा कि खुले में शौच करने से कई बिमारियां होती है जो बच्चों को सबसे पहले अपना शिकार बनाती है। उन्होने कहा कि शौचालय बनना अलग बात है, लेकिन शौचालय की आदत डालने की हमें इच्छा शक्ति पैदा करनी होगी, तभी इस मिशन का उद्देश्य पूरा होगा। उन्होेने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि जनपद के शेष विकास खण्ड भी इस अभिशाप से अवमुक्त हो जांए।उन्होंने कहा कि भीमताल विकास खण्ड के लिए इससे बेहतर दीवाली का तोहफा और कोई नही हो सकता। उन्होंने पूरे जिले की जनता को दीवाली की शुभकामनाएं दी।
अपने सम्बोधन में ब्लाक प्रमुख गीता बिष्ट ने कहा कि सुरक्षित शौच सभी के लिए जरूरी है। इस व्यवस्था से महिलाओं को सुरक्षा मिलेगी वही वह बीमारियों से भी मुक्त होंगी। उन्होने कहा कि विकास खण्ड के 2109 परिवार तथा 65 ग्राम पंचायतों को शतप्रतिशत इस योजना से आच्छादित कर दिया गया है। अपने सम्बोधन मे जिला पंचायत सदस्य डा0 हरीश विष्ट ने कहा कि इस योजना को क्रियान्वयन करने मे स्यूडा, भूमियाधार ग्रामीण क्षेत्रों में काफी कठिनाई आई लेकिन ग्राम वासियों को प्रेरित कर योजना से जोडा गया। यह योजना काफी लाभदायक है। कार्यक्रम का संचालन परियोजना अधिकारी स्वजल प्रदीप तिवारी द्वारा किया गया।
To Top