CM Corner

जागरूकता से जीती जा सकती है कैंसर से जंग : सीएम त्रिवेंद्र रावत

देहरादून: सरकार ने जनता को राहत देने के लिएओ कार्य शुरू कर दिए हैं। इस दिशा में सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने नई योजना के बारे में जानकारी दी ।रविवार को टपकेश्वर मन्दिर प्रागण में मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण एवं लोक निर्माण विभाग द्वारा मसूरी विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत किये जा रहे 15 करोड़ की 33 योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकापर्ण किया। जिसमें एमडीडीए के 4 करोड़ 74 लाख के 17 रुपये कार्यों का शिलान्यास, 02 करोड़ 49 लाख रूपये के 09 कार्यों का लोकापर्ण एवं लोक निर्माण विभाग के 10 करोड़ 26 लाख रूपये के 07 कार्यों का शिलान्यास शामिल है।

मुख्यमंत्री ने शहीद मेजर धन सिंह थापा के नाम पर कैंट क्षेत्र में एक द्वार बनाने की भी स्वीकृति प्रदान की। इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि हमारा प्रयास प्रदेश के हर क्षेत्र का पूर्ण विकास करना है। उन्होंने कहा कि 04 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। यह दिवस कैंसर रोग से बचने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि भारत में प्रतिवर्ष कैंसर के रोगियों की संख्या बढ़ रही है। पिछले साल देश में कैंसर के रोगियों की संख्या 14 लाख थी जो इस वर्ष बढ़कर 25 लाख हो गई है। कैंसर से बचाव के लिए लोगों में जगरूकता लाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि 36 वर्ष से 39 वर्ष की आयु के बीच सर्वाधिक लोगों को कैंसर की बीमारी हो रही है।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि इस बार का केन्द्रीय बजट गरीबों और मध्यम वर्ग के लिए समर्पित है। इस बार के बजट में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का लोगों को लाभ मिलेगा।देश के 50 करोड़ लोगों को 05 लाख रूपये तक के प्रतिवर्ष बीमा योजना से आच्छादित किया गया है।2025 तक भारत को टीबी से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। टीबी के मरीजों को निःशुल्क दवा के अलावा 500 रूपये प्रतिमाह पोषक तत्वों के लिए देने का प्राविधान किया गया है।

 

सीएम रावत ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत 08 करोड़ महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिये जायेंगे। इससे राज्य की गरीब महिला परिवारों को भी लाभ मिलेगा।सौभाग्य योजना के तहत गरीब परिवारों के लिए मुफ्त में बिजली का कनेक्शन दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस को इस वर्ष 03 करोड़ रूपये की धनराशि आधुनीकरण के लिए दिये गये हैं. सभी थानों के लिए यह धनराशि दी गई है ताकि कोई घटना घटने पर पुलिस त्वरित कार्यवाही कर सके।

 

To Top
Ad