Nainital-Haldwani News

जानवरों की सुरक्षा के लिए डीएम की बैठक, नियम तोड़ने वाले के लिए सख्त निर्देश

हल्द्वानी: पिछले कुछ समय से पशुओं पर मनुष्य क्रूरता के मामले पर बढ़ोतरी हुई है। उसी विषय में जिलाधिकारी दीपक रावत  बैठक लेते हुए निर्देश दिए कि जनपद में मीट, मुर्गे आदि की दुकानों के लिए लाईसेन्स खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा ही दियए जाएगे। डीएम ने कहा कि खुले में मीट, मुर्गा और मछली की दुकानों पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध लगाया जाए क्योंकि इससे बातावरण को नुकसान पहुंचता है और बिमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।उन्होंने कहा कि इसके लिए अधिकारी नियमित मांस की दुकानो की चैकिंग करेंगे।

इसके अलावा जिलाधिकारी ने आवारा-बीमार खच्चरों, घोडों को देहरादून घोडा सदन में भेजने के निर्देश दिए है, साथ ही उन्होंने कहा इसके लिए धन की कोई कमी नही है। जिलाधिकारी ने बैठक में कहा जनपद में गाय, बैल छोड़ने वालों की संख्या में रोजाना बढ़ोतरी हो रही है,जो चिन्ता का विषय है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण और शहरीय क्षेत्रों में आवारा घूम रहे गौवंशी को हल्दूचैड गौसदन भेजने के निर्देश दिए।
डीएम दिपक रावत  ने नैनीताल में निर्माणाधीन एबीसी सेन्टर के काम की जानकारी भी ली। उन्हें अधिशासी अधिकारी ने बताया कि एबीसी सेन्टर के निर्माण का काम 90 प्रतिशत पूरा हो गया है साथ ही धनराशि भी उपलब्ध हो चुकी है और  फिनिंशिग चल रही है। अधिकासी अधिकारी ने कहा कि कार्य 31 अक्टूबर 2016 तक पूरा हो जाएगा। कुत्तो के बधियाकरण करने के लिए शासनस्तर पर बाम्बे के एनजीओ से एमओयू हो चुका है। प्रथम चरण मे नैनीताल के एक हजार कुत्तों का नपुंसकीकरण किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि रामनगर-कोटाबाग-कालाढूगी क्षेत्र मे गौतस्करी की काफी शिकायतें मिलती रहती है।उन्होंने पुलिस और राजस्व अधिकारियों को नियमित चैकिंग  करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि अगर इस चैकिंग में कोई पकड़ा जाता है तो उसे सख्त से सख्त सजा दिलाई जाए। इस बैठक में दिव्यांशु भण्डारी, सुरेन्द्रर सिह सूरी को सदस्या नामित किया गया। इसके साथ ही बैठक में एएसपी यशवन्त चौहान, सीबीओ पीसी काण्डपाल, सीओ विजय थापा, सीईओ रघुनाथलाल आर्य, एएमए हिमाली जोशी पेटवाल, अधिशासी अधिकारी रोहिताश वर्मा, डीके शर्मा, दीनदयाल भटट, दीनबन्धु दास, विपुल अग्रवाल, सुरेन्द्र नाथ मौर्य, नवीन पंत डा0 एबी पाण्डे, डा0 सुरेन्द्र मौर्य के अलावा अनेक अधिकारी उपस्थित थे।
To Top