Auto Tech

जियो सिम खरीदने के लिए ग्राहकों को नहीं करना पड़ेगा इंतजार

मुंबई:एक महीने पहले  दूरसंचार सेवाओं के मैदान पर उतरने वाली  रिलायंस जियो ग्राहकों की परेशानी को दूर करने के लिए कदम उठा रही है। कम्पनी को उम्मीद है कि  जल्द ही उसके सिम भी लोगों को  सामान्य तरीके से मिलने लगेंगे और सिम के लिए लोगोंको लाइन में खड़ा नही करेंगा।  अभी जियो सिम पर ‘कोड जेनरेट’ करने करना जरूरी है कंपनी जल्द उसे भी बंद कर देगी जिससे ग्रहकों को और सहूलियत मिलेगी।

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने पांच सितंबर से अपनी 4जी सेवाओं की शुरुआत की थी। सिम के बाजार में आते ही मारामारी है और ग्रहक सिम खरीदने के लिए घंटों भर लाइन में खड़े हो रहे है। इस पर कंपनी ने कहा कि हम लोगों की परेशानी दूर करने के लिए कदम उठा रहा है । इसके लिए कम्पनी आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करेगी ताकि सिम खरीदने के लिए लोगों को कठिनाई ना हो।

कंपनी के सिम लॉच करने के बाद ही जियो पूरे देश में वायरल हो गया है।सिम की मारामारी को देखते हुए इस समय कंपनी हर दिन बड़ी संख्या में सिम जारी कर रही है। लेकिन कंपनी की मजबूरी है कि दूरसंचार विभाग की बाध्यताओं के चलते वह एक सीमा से अधिक सिम जारी नहीं कर सकती। अधिकारी ने बताया कि कंपनी ने कम से कम समय में 10 करोड़ ग्राहक बनाने का लक्ष्य रखा है। अधिकारी ने कहा कि कंपनी सिम एक्टिवेशन के लिए अत्यधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। इससे आधार कार्ड वाले ग्राहक को किसी तरह की फोटो या प्रति ले जाने की जरूरत नहीं है। इस तकनीक से कंपनी की मशीन अधार कार्ड के नंबर के आधार पर ही सारी जानकारी डेटा से लेकर फार्म खुद ब खुद भर देती है। इससे ग्राहकों  को किसी  तरह का फार्म भी नहीं भरने की जरूरत नही पड़ेगी। इससे  कुछ ही पल में  नया सिम एक्टिवेट हो जाता है। अधिकारी ने उम्मीद जताई कि इससे भी कंपनी कम से कम समय में ज्यादा ग्राहकों को सुविधा दे सकेंगी।

To Top
Ad