News

डॉ. महेश कुमार ने जिला विकास अधिकारी कार्यभार संभाला

भीमताल : डॉ. महेश कुमार ने बुधवार को विकासभवन पहुंचकर जिला विकास अधिकारी कार्यभार संभाला । कुर्सी पर बैठते ही उन्होंने  खण्ड विकास अधिकारियों की बैठक ली। उन्होनें कहा कि विकास कार्यों को ग्रामीण क्षेत्र तक सही तरीके से पहुंचाना हमारा काम है। इसके लिए सभी अधिकारियों को जिम्मेदारी और रणनीति के साथ काम करना होगा। उन्होंने विकासभवन सभागार में मनरेगा के अलावा विकास खण्डों में चलाए जा रहे अन्य कार्यों की समीक्षा की।
जिला विकास अधिकारी ने कहा कि भारत सरकार और  प्रदेश सरकार के निर्देशों के अधार पर प्रत्येक लाभार्थी का खाता आधारकार्ड लिंक किया जाना है। सभी प्रकार के अनुदान और भुगतान लाभार्थियों को बैंकों के माध्यम से सीधे उनके खातों में सीधें ट्रांस्फर की जा रही है। सभी खण्ड विकास अधिकारी मनरेगा के तहत जिन लोगों के जाॅेब कार्ड बनें हैं उनका परिवार रेजिस्टर से मिलाए  और लाभार्थियों के बैंक खातों में उनके आधार नम्बर लिंक कराने का काम शुरू करें। उन्होंने कहा कि जिन लाभार्थियों के आधार कार्ड नहीं बने हैं उनके लिए विकास खण्ड मुख्यालय पर आधार कार्ड बनाए जाने के लिए शिविर लगाए।
श्री कुमार ने खण्ड विकास अधिकारियों से कहा कि भारत सरकार की पहल पर विकास कार्यों की आॅनलाइन माॅनिटरिंग किये जाने के लिए ऐप बनाया गया है। उन्होनें सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि मनरेगा के अलावा अन्य सभी विकास कार्यों के फोटों और सूचनाएं सम्बन्धित ऐप में अपलोड करें। विकास के आॅन लाइन डाटा की माॅनिटरिंग राज्य और भारत सरकार द्वारा की जाएगी। बैठक में परियोजना निदेशक अजय कुमार सिंह के अलावा समस्त खण्ड विकास अधिकारी मौजूद थे।
To Top