Bollywood

दुनिया की सबसे ज्यादा धन कमाने वाली टॉप 10 अभिनेत्रियों की लिस्ट में दीपिका पादुकोण शामिल

नई दिल्ली। बॉलीवुड की परफेक्ट गर्ल कहलानी वाली अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने एक नया मुकाम हासिल कर लिया है। मस्तानी यानी  दीपिका पादुकोण  ने दुनिया की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनोत्रियों की सूची में जगह बनाई है।  इस लिस्ट में शामिल सभी अभिनेत्रियों की कमाई एक करोड़ डॉलर (67 करोड़ रुपये) या उससे अधिक है। इस लिस्ट में ऑस्कर विजेता जेनिफर लॉरेंस, जुलिया रॉबर्ट्स और ‘‘फ्रेंड्स’’ फेम अभिनेत्री जेनिफर एनिस्टन जैसी मशहूर अभिनेत्रियां शामिल हैं।फोब्र्स द्वारा  जारी 2016 की लिस्ट में 30 वर्षीय  पादुकोण भारत की अकेली अभिनेत्री और वे इस लिस्ट में दसवे स्थान पर हैं।

फोब्र्स  के अनुसार पादुकोण की ‘बाजीराव मस्तानी’ और ‘पीकू’ जैसी बॉलीवुड फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस दमदार कमाई की है जिस कारण उनके कद के साथ उनकी जेब भी भरी।लेकिन हॉलीवुड अभिनेत्रियों की तुलना में फिल्मों में भूमिका के लिए उन्हें कम रुपए मिलते है लेकिन ‘‘लगभग दर्जनभर से ज्यादा विज्ञापनों’’ ने कमाई में अंतर को कम कर दिया है।फोब्र्स ने बताया कि साल 2007 में फिल्म ‘‘ओम शांति ओम’’ से अपना करियर शुरू करने वाली दीपिका ने अब तक 100 करोड़ की सीमा पार कर ली है जिसके आधार पर भारत के बॉक्स ऑफिस की सफलता का अंदाजा लगाया सा सकता  जाता है।

फोब्र्स ने भारतीय फिल्मों में पुरूष और महिला कलाकारों की कमाई में अंतर के बारे में बताया ।इसके अनुसार टॉप के भारतीय अभिनेता यदि प्रति फिल्म लगभग 50 (तकरीबन 34 करोड़) लाख डॉलर कमाते हैं तो टॉप भारतीय अभिनेत्री को मुश्किल से 10 लाख डॉलर मिल पाते हैं। इस लिस्ट में 4.6 करोड़ डॉलर के साथ सबसे ज्यादा कमाई करने वाली लॉरेंस पहले स्थान पर हैं वहीं 3.3 करोड़ डॉलर की कमाई करने वाली ‘‘घोस्टबस्टर्स’’ की अभिनेत्री मेलीसा मेक्कर्थी दूसरे स्थान पर हैं।

To Top