Uttarakhand News

धौलादेवी में नन्हें छात्रा ने मनाई भीमराव अम्बेडकर की जयंति, जानी महत्तवूर्ण बातें

अल्मोड़ा: आज 14 अप्रैल को राजकीय प्राथमिक विद्यालय बजेला के प्रांगण में महान राजनेता,बुध्दिजीवी, समाज सुधारक,अर्थशास्त्री तथा भारत रत्न डॉ भीमराव अम्बेडकर जी की जयंती मनाई गई ।बच्चो ने अध्यापक संग मिल कर अम्बेडकर जी के चित्र पे माल्यार्पण और दीप प्रज्वलित किया अवकाश के दिन भी बच्चो का महापुरुषों हेतु लगाव उन्हें तारीफ का पात्र बनाता है ।

 

दीप प्रज्वलन उपरांत अध्यापक ने बच्चों को अम्बेडकर जी के जीवन और भारत के संविधान के निर्माण में उनके महान योगदान के बारे में बताया । डॉ० भीमराव अम्बेडकर आधुनिक भारत के प्रमुख विधि वेत्ता, समाजसुधारक थे । सामाजिक भेदभाव व विषमता का पग-पग पर सामना करते हुए अन्त तक वे झुके नहीं ,समाज की निष्ठुरता असहयोग और अनंत संघर्ष करते हुए उन्होंने स्वमं को प्रणम्य सिद्ध किया तथा अपने पोषक विचारो से संसार में बदलाव का आवाह्न किया ।अपने अध्ययन, परिश्रम के बल पर उन्होंने हिंदुस्तान में एक नया इतिहास लिखा ।ऐसे महापुरुष का हमारा प्रणाम ।

शैक्षिक उद्देश्य – मेरा स्वमं का विचार है की #विचार ही सब कुछ है अर्थात यदि आदि मानव को पहिये का विचार ना आता …. यदि जेम्स वाट को भाप शक्ति के प्रयोग का विचार न आता …. अरस्तु को विचार न आता… आइंस्टीन अपने विचार उत्पन न कर पाते ….. इत्यादि , संभव है दुनिया आज जैसी न होती बहुत आवश्यक है कि विचार समृद्ध होने के लिए बच्चों को ऐसा वातावरण प्रदान करना होगा जहाँ वे अपने आप को झझोर सकें ,मुक्त सोच सकें विद्यालय के कार्यक्रमों के कारण ढूंढ सकें ,पता लगाने का प्रयास करें क्यो हर साल हम गांधी जी, जवाहर लाल जी ,भगत सिंह जी के फोटो पे माला क्यों पहनाते है । वे इन महापुरुषों के जीवन से सीख ले सकें और अपने स्वमं के विचार प्रतिपादित कर सकें और राष्ट्र निर्माण में अपना सहयोग दें

भास्कर जोशी
सहायक अध्यापक
रा प्रा वि बजेला धौलादेवी अल्मोड़ा

To Top