Sports News

नागपुर टेस्ट जीत भारत ने रचा इतिहास, विराट का दबदबा कायम

नई दिल्ली:नागपुर में खेला गया दूसरा टेस्ट भारत के लिए ऐतिहासिक रहा। भारत ने श्रीलंका को एक पारी और 239 रनों  से मात दी। श्रीलंकाई टीम दूसरी पारी में केवल 166 रन ही बना सकी। पहली पारी में श्रीलंका का स्कोर 205 था।  भारत ने पहली पारी में 610 रन बनाए थे। भारती टीम की ओर से रोहित शर्मा, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा ने शतक जमाया, जबकी कप्तान कोहली ने 213 रनों की पारी खेली।

यादगार रहा नागपुर टेस्ट

नागपुर टेस्ट भारतीय खिलाड़ियों को लिए बड़ी राहत लेकर आया। मुरली विजय चोट के बाद वापसी कर रहे थे उन्होंने शानदार 128 रनों की पारी खेली। वही रोहित शर्मा को एक साल बाद टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला जो उन्होंने शानदार तरीके से भुनाया और 102 रन बनाए। आर अश्विन ने इस मैच में 8 विकेट हासिल किए। इसके साथ ही अश्विन सबसे तेज़ 300 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए है। उन्होंने 54 मैच में ये कारनामा किया।

एक बार फिर विराट के शतक ने बनाए कई कीर्तिमान

बात विराट कोहली के शतक की करें तो एक बार फिर इसनें कई रिकॉर्ड हासिल किए। विराट का ये टेस्ट में 19वां शतक था। ये पांचवा मौका था जब उन्होंने इसे दोहरे शतक में तब्दिल किया।यह उनका इस साल 10वां शतक था। वह एक साल में टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं।उनसे पहले आस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान और बल्लेबाज रिकी पोंटिंग के नाम यह रिकार्ड था। आस्ट्रेलिया को दो विश्व कप दिलाने वाले कप्तान पोंटिंग ने साल 2006 और 2005 में नौ-नौ शतक जड़े थे। उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं, जिन्होंने 2005 में एक साल में नौ शतक जड़े थे।यह उनका कप्तान के तौर पर कुल 12वां शतक है। वह साथ ही टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान भी बन गए हैं।कोलकाता में खेले गए पहले टेस्ट मैच में कोहली ने शतक लगाकर इस रिकार्ड में पूर्व कप्तान सुनिल गावस्कर की बराबरी कर ली थी। गावस्कर ने कप्तान के तौर पर 11 टेस्ट शतक जड़े थे।इस शतक के साथ कोहली के अंतर्राष्ट्रीय शतकों की कुल संख्या 51 हो गई है।

दोहरे शतक जड़ने वाले भारत के तीसरे खिलाड़ी बने कोहली
विराट कोहली इसी के साथ भारत की तरफ से सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इससे पहले सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग (6)  और सचिन तेंदुलकर (6)  के नाम है और तीसरे नंबर पर कोहली (5) और राहुल द्रविड़(5) हैं।

To Top