Nainital-Haldwani News

नैनीताल रोड़ पर पानी के भराव की समस्या का हल खोजने के लिए डीएम ने किया निरीक्षण

हल्द्वानी। बारिश के वक्त पानी के भराव के कारण लोगों का सिर दर्द बन रही नैनीताल रोड की समस्या के विषय में डीएम दीपक रावत और  अभियन्ताओं ने भी जल भराव व ओवरफ्लों की जगहों का निरीक्षण किया।  मौजूद अधिकारियों को पानी की निकासी के संभावना को तलाश करने में दो घंटे लग गए।अब बड़ी परेशानी का तुरंत इलाज मिलना हर वक्त मुश्किल ही होता है। डीएम दीपक रावत पानी की निकासी समस्या का समाधान निकालने के लिए गहराई से  टेढी पुलिया, वाक-वे नाला, काॅलटैक्स, , गुलों ,शीशमहल में सिंचाई विभाग की नहरों और लोक निमार्ण विभाग द्वारा सड़क चौड़ीकरण के बाद बनाई गई नालियों का मुआयना किया। इसके साथ ही अधिकारियों ने गहराई से अध्ययन कर कुछ स्थानों पर जल भराव और ओवरफ्लो के तकनीकी कारणों को चिन्हित किया गया।

 

img_0954

निरीक्षण के बाद डीएम दीपक रावत ने बताया कि जल भराव और तेज रफ्तार से सड़क पर पानी बहने की समस्या इस बरसात में सामने आया है। इससे पहले लोगों को इस तरह की परेशानी से नही गुजरना पड़ता था। उन्होनें अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहाँ पर नालों के ऊपर अतिक्रमण कर उनकी चौड़ाई कम कर दी गई है, ऐसे स्थानों को चिन्हित कर अतिक्रमण जल्द हटाए जाए, ताकि नालों की चौड़ाई में इजाफा हो सके। इसके साथ ही उन्होनें नालों की सफाई कराने के भी निर्देश अधिकारियों को भी दिए । उन्होनें कहा कि टेढी पुलिया की नहर में जो प्राइवेट पोल बनाए गए हैं, उनको हटना जरूरी है। इसके अलावा इस नहर में काफी मात्रा में सिल्ट होने के वजह से नहर की गहराई कम हो गई है, इससे नाले का पानी रोड़ पर आ रहा है। इसका एक कारण  काॅल टैक्स पर सिंचाई विभाग की नहर के ऊपर बना गई दीवार भी  है।

img_0974

 

 

डीएम ने अधिशासी अभियन्ता सिंचाई टीडी काण्डपाल को निर्देश दिए कि वह वांछित सड़क पर नहरों की तत्काल सफाई कराना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही नहरों से पानी के बहाव को बाधित कर रही जल संस्थान और बीएसएनएल की लाइनों को भी नहरों में से सिफ्ट किया जाए । जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता लोनिवि रणजीत रावत को निर्देश दिए कि नालियों के बने फुटपाथ की सफाई के लिए होल बनाये जाए, ताकि नालियों चोक ना हो पाए। निरीक्षण के दौरान सिटी मजिस्ट्रेट हरबीर सिंह, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान एसके उपाध्याय, विद्युत नवीनचन्द्र मिश्रा आदि मौजूद थे।

To Top
Ad