National News

परीक्षा सुरक्षा की खुली पोल, बोर्ड पेपर लीक, CBSE दोबारा होंगी परीक्षा

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं के गणित और 12वीं के इकनॉमिक्स की परीक्षा दोबारा ली जाएगी। हालांकि इस बात की घोषणा नहीं की गई है कि परीक्षा किस दिन कराई जाएगी। CBSE के परीक्षा नियंत्रक द्वारा जारी नोटिस के अनुसार बारहवीं कक्षा के अर्थशास्त्र के पेपर और दसवीं कक्षा के गणित के पेपर लीक होने की खबर का संज्ञान में लेते हुए इन्हें दोबारा आयोजित कराने का निर्णय लिया गया है। इन परीक्षाओं के लिए नई तिथियों और इससे संबंधित अन्य विवरणों की जानकारी एक सप्ताह के भीतर सीबीएसई की वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। बता दें कि 12वीं इकनॉमिक्स की परीक्षा 27 मार्च और 10वीं गणित की परीक्षा 28 मार्च को हुई थी। परीक्षा की तारीख की घोषणा एक सप्ताह के भीतर वेबसाइट पर कर दी जाएगी।

दरअसल पिछले दिनों बारहवीं की एकाउंट और बिजनेस स्टडीज की परीक्षा के पेपर लीक होने की भी खबरें मीडिया में आयी थीं लेकिन CBSE ने इनका खंडन किया था। दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने एकाउंट परीक्षा के पेपर लीक होने की जानकारी खुद ट्वीट करके दी थी और इसकी जांच कराने का भी निर्णय लिया था।

पीएम मोदी भी हैं नाराज

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पेपर लीक होने से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी नाराज हैं और उन्होंने इस मुद्दे पर उनसे बात की है। बता दें कि पीएम मोदी खुद एक लाइव कार्यक्रम के दौरान देशभर के बच्चों से एग्जाम की शुरूवात के समय रूबरू हुए थे।

ऐसे में बच्चों के हितों के साथ इस तरह की लापरवाही वाकई चिन्ता का विषय है। एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अब सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जाएगी। पुलिस छानबीन करके गुनाहगारों तक पहुंचेगी। परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान जल्द ही किया जाएगा।

To Top