Nainital-Haldwani News

पहाड़ी बोली फिर से सोशल मीडिया पर छाई, हल्द्वानी की श्वेता यूट्यूब पर वायरल

हल्द्वानी:सोशल मीडिया के आने से युवाओं के प्रतिभा लोगों के सामने काफी जल्दी आ जाती है। अब सोशल मीडिया को करियर मेकर कहे तो गलत नहीं होगा। पिछले कुछ दिनों से हल्द्वानी की श्वेता लोहनी का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो दिखने से पहले हम आपको बता दे कि कौन है श्वेता जिन्हें यूट्यूब पर खूब प्यार मिल रहा है। श्र्वेता लोहनी एक स्क्रिप्ट राइटर है जो पहाड़ी वेबसीरीज़ को लिखती है। श्वेता द्वारा लिखे प्रोग्राम उत्तराखण्ड के मशहूर बैनर अनमोल प्रोडक्शन द्वारा लोगों तक पहुंचाए जाते है।

श्वेता ने हल्द्वानी के सैक्रेट हार्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल से अपनी पढ़ाई की। फिर उन्होंने लामाचौड़ स्थित अाम्रपाली इंस्टीट्यूट से बीटेक किया। श्वेता को बचपन से अपनी कुमाऊंनी बोली से प्यार रहा है। वह घर पर भी अक्सर पहाड़ी भाषा में बात करती है। पहाड़ की भाषा का धीरे धीरे लुप्त होने हल्द्वानी की बेटी को कष्ट देता लगा तो उसने इसी में करियर बना पहाड़ी भाषा को बढ़ाने में जुट गई।

श्वेता को लिखने का बेहद शौक रहा है तो उन्होंने स्क्रिप्टिंग करना बेहतर समझा। इसके बाद उन्होंने एडिटिग में भी हाथ जमाया जहां पर उन्हें सफलता ही मिली। श्वेता की मानें तो हम लोगों के कारण ही पहाड़ की भाषा लोगों के मुंह से गायब हुई है। हमारी पीढ़ी ने पहाड़ छोड़ दिए और उसका कारण रोजगार बता दिया। रोजगार तब पैदा होगा जब वहां कोई रहेगा। उन्होंने कहा कि हमारी पूरी टीम युवाओं को यही संदेश देना चाहती है कि करियर घर से भी शुरू हो सकता है जरूरी है आप एक लक्ष्य तैयार करें। श्वेता ने बताया कि बीटेक करने के बाद भी घर वालों ने उनपर कभी करियर को लेकर जोर नहीं बनाया। उन्होंने दिसंबर 2016 में फैसला कर लिया था कि वह अपनी भूमि की सेवा करेंगी।

वीडियो देखने के लिए अगली स्लाइड पर जाए

 

Pages: 1 2

To Top