Sports News

पांच क्रिकेट खिलाड़ी! जिनकी शादी के बाद बदल गई बल्लेबाजी औसत!

नई दिल्ली। शादी हर किसी व्यक्ति के जीवन में एक नया मोड़ लाती है। लेडी लक की बाते हर कोई करता है खासकर खेल में। क्रिकेट में भी कई खिलाड़ी है जिनकी शादी बाद उनके करियर में भी बदलाव आ गया । आइए बात करते है उन खिलाड़ियों की जिनकी बल्लेबाजी में शादी के बाद बदलाव देखे गए है।

delhi-hc-issue-notice-to-maxx-mobilink-chairman-on-ms-dhoni-s-plea-5535748a01c78_l

1- महेंद्र सिंह धोनी– भारत के सबसे कामयाब कप्तान के लिए उनकी पत्नी साक्षी बेहद लकी साबित हुई। धोनी की साक्षी से शादी 2010 में हुई और टीम इंडिया ने 2011 में विश्वकप जीता। शादी के बाद धोनी की बल्लेबाजी में भी थोड़ा सा फर्क देखा गया। वनडे की बात करे तो शादी से पहले धोनी का औसत 51.31 जो शादी के बाद 51.15 हो गया। वनडे में तो धोनी हमेशा ही भारत के नंबर वन फिनिशर रहे और है। शादी से पहले और बाद में उन्होंने भारत को अपने बूते कई मैच जिताए है। लेकिन शादी के बाद टेस्ट क्रिकेट धोनी से रूठ गया। ना धोनी की कप्तानी चली ना ही धोनी का बल्ला। शादी से पहले टेस्ट में धोनी का औसत 42.59 से गिरकर 34.42 हो गया। खराब फॉर्म और टीम का ना जीत दिला पाने के कारण धोनी ने टेस्ट क्रिकेट को सन् 2014 में अलविदा कह दिया।

shane

2-शेन वॉटसन: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी शेन वॉटसन के भी खेल में शादी के बाद बदलाव देखा गया। वॉटसन ने ली फुर्लोंग से 2010 में शादी की। शादी से पहले वनडे में वॉटसन का बल्लेबाजी औसत 40.44 जो बाद में भी लगभग इतना ही रहा। वॉटसन एक वक्त में आस्ट्रेलियाई टीम के सबसे कामयाब ऑलराउंडर थे। वो बल्लेबाजी में ओपनिंग के साथ गेंदबाजी की भी शुरूआत करते थे। बात टेस्ट क्रिकेट की करे तो शादी के बाद वॉटसन का औसत 39.43 से गिरकर 33.52 हो गया। वैसे भी वॉटसन टेस्ट क्रिकेट में कभी भी टीम में जगह पक्की नही कर पाए थे लेकिन सीमित ओवर क्रिकेट में वो ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े ऑलराउंडर थे।

South African batsman Faf du Plessis acknowledges the crowd as he walks off the pitch after been caught for 96 runs during the Final cricket One Day International against Australia in Harare Zimbabwe Saturday, Sept. 6, 2014. (AP Photo/Tsvangirayi Mukwazhi)

3- फाफ डु प्लेसिस: साउथ-अफ्रीका के टी-20 कप्तान फाफ डु प्लेसिस के लिए शादी से पहले और बाद का समय क्रिकेट के लिहाज से उतार-चढ़ाव से भरा रहा लेकिन फाफ हमेशा ही शानदार खिलाड़ी रहे। बात वनडे क्रिकेट की करें तो डु प्लेसिस की जिन्दगी में पत्नी इमारी वैसर के आने के बाद का समय शानदार रहा। उनकी वनडे औसत  27.55 से बढ़कर 54.17 हो गई। वही टेस्ट क्रिकेट में फाफ के खेल के स्थर में गिरावट देखी गई। फाफ की टेस्ट औसत शादी के बाद 58.50 से गिरकर 35.38 हो गई। लेकिन फाफ की टीम ने उन्हें अपना सबसे बड़ा हथियार ही माना है। फाफ टीम के लिए हमेशा ही मैदान में ऊर्जा से भरे रहते है।

warner-getty1903-630

4-डेविड वॉर्नर: ऑस्ट्रलिया के सलामी बल्लेबाज के लिए शादी से बाद का समय शानदार रहा है। केनडिस फलज़ॉ के डेविड की जिन्दगी में आते ही उनकी क्रिकेट में जिन्दगी ही बदल गई। जो वॉर्नर केवल धमाकेदार  खेल खेला करते थे वो एक परिपक्व खिलाड़ी बनकर सामने आए।वनडे में शादी से पहले वॉर्नर का औसत 34.69 से बढ़कर 61.25 हो गया। इस बीच डेविड वॉर्नर ने अपनी टीम को 2015 विश्वकप का खिताब जीतने में अहम भूमिका निभाई। टेस्ट भी वार्नर का समय शानदार रहा । उनकी औसत 54.92 हो गई जो पहले 48.20 थी।  केनडिस फलज़ॉ और डेविड वॉर्नर की दो बेटिया भी है जिन्हें वॉर्नर बेहद लकी मानते है।

ab-de-villiers_1446286409

5- एबी डिविलियर्स: दुनिया के सबसे खतरनाक खिलाड़ी एबी डिविलियर्स तो हमेशा ही क्रिकेट के लिए खास रहे है। उनका टीम में होना ही विरोधियों के लिए परेशानी का विषय बन जाता है। गर्लफ्रेंड डेनिली के पत्नी बनने के बाद एबी के लिए क्रिकेट खास ही रहा। शादी के बाद उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम भी किए। एबी और डेनिली की जिन्दगी में अभी एक नन्ही जान का दाखिला हुआ है। शादी से पहले वनडे क्रिकेट में एबी का औसत 50.38 का था जो शादी के बाद 64.14 हो गया। टेस्ट में एबी की औसत लगभग बराबर ही रही। उनकी औसत में केवल 50.50 से  50.29 तक हा बदलाव आया।

To Top