Regional News

भवाली: विवाद के बीच अतिक्रमण पर प्रशासन को मिली कामयाबी, चिल्ड्रन पार्क में चला बुलडोजर

भवाली: नीरज जोशी: माननीय उच्च न्यायालय के आदेशो के अनुपालन में भवाली के चिल्ड्रन पार्क से अतिक्रमण हटाया गया।  नैनीताल जिला विकास प्राधिकरण सचिव व अपर जिलाधिकारी के नेतृत्व में टीम ने सुबह से पुलिस बल के साथ अतिक्रमण हटाना शुरु किया। बीते एक दिन पहले व्यापारियों के विरोध को देखते हुए भारी मात्रा में पुरुष व महिला  पुलिस बल को बुलाया गया। पालिका के आदेश के बाद दुकानदारों ने अपना समान खुद ही हटा लिया। अतिक्रमण को देखने के लिए भीड़ उमड़ कर सामने आई किसी तरह पुलिस प्रशासन ने भीड़ को दरकिनार कर पार्क में लगे अतिक्रमण को हटाया।

आपको बता दें की व्यापारियों के हित में बोलने वाले व्यापार मंडल अध्यक्ष नरेश पांडे को पुलिस महकमें ने सुबह से ही अपने साथ रखा। औऱ किसी को सूचना दिए बिना घर से उठा लिया। नरेश पांडे के परिवार के मुताबिक भवाली पुलिस द्वारा पुलिस बल के साथ नरेश को उठा लिया गया। किसी भी तरह की जानकारी परिवार को नहीं दी।  वहीं पार्क में बने एक मकान से एक महिला उसके तीन बच्चों को घर से बाहर निकालने पर लोगो ने विरोध प्रकट किया। स्थानीय निवासियों ने प्राधिकरण सचिव को बताया कि इस मकान की रजिस्ट्री है। नगर पालिका में भी यह दर्ज हैं खाता खतौनी के आधार पर ही इस मकान की नींव रखी गई है। महिला बच्चों को घर से बाहर तो निकाला लेकिन इसी क्रम मे कई मश्क्कत के बाद अधिकारियों को उच्य न्यायालय से बात करने को मजबूर होना पड़ा। कुछ देर बाद आये न्यायालय के फैसले ने महिला और बच्चों पर दया दिखाते हुए फिर से जमीन के दस्तावेज को सही तरीके से देखने की बात कही है।

https://www.youtube.com/watch?v=51G3qYZLlt4&feature=youtu.be

कोर्ट के फैसले के बाद दस दुकानों को अतिक्रमण से हटाया है। अन्य दुकानदारों ने कोर्ट के फैसले को गलत बताया। उनका कहना था कि हमारे पास कई साल पुराने दस्तावेज रखे हुए है, जिन्हें अधिकारी देखने को बिल्कुल भी तैयार नही है। जिसको लेकर अब हम उच्च स्तर की जांच की मांग सरकार से करेंगे। अपर जिलाधिकारी का कहना था कि सुबह से ही उच्यन्यायाल के आदेशानुसार भवाली चिल्ड्रन पार्क से अतिक्रमण हटाने के लिए टीम लगी हुई है। सभी दुकानों से हो रहे अतिक्रमण को हटा दिया गया है। जो एक विधवा महिला का मकान है उसको लेकर माननीय उच्च न्यायालय का निर्देश है कि इस मकान के दस्तावेज फिर से देखे जाएंगे। उसके बाद ही मकान पर कोई कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान अपर जिलाधिकारी, ए एसपी नैनीताल, सी ओ सी टी भीमताल, कोतवाली भवाली,वन विभाग, नगर पालिका व सभी कर्मचारी मौजूद रहे।

To Top