Sports News

भारतीय टीम के कोच पद से कुंबले ने किया बॉय-बॉय

नई दिल्ली:भारतीय टीम के कोच अनिल कुंबले ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत में कप्तान विराट कोहली और कोच कुंबले में मतभेद की खबरें सामने आई थीं। इसके बाद कोच और कैप्टन में सब कुछ सही न होने की बातें लगातार सामने आ रही थीं। हालांकि कोहली मीडिया के सामने मन-मुटाव की खबरों का खंडन कर रहे थे। लेकिन अब कुंबले के इस्तीफे के बाद यह माना जा रहा है कि उनका और कोच कुंबले का तालमेल ठीक नहीं बैठा। अनिल कुंबले को साल 2016 में भारतीय टीम का कोच बनाया गया था। एक साल के इस कार्यकाल में उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है।वेस्टइंडीज दौरे के लिए रवाना हुई टीम के साथ कोच कुंबले नहीं गए थे। तभी से अटकलों का बाजार गर्म था। हालांकि कुंबले ने इसके पीछे आईसीसी के साथ बैठक का हवाला दिया था। साथ ही यह भी कहा था कि बाद में वह टीम जॉइन करेंगे। बता दें कि शनिवार को कप्तान कोहली ने सीएसी सदस्यों के साथ एक घंटे चली बैठक में किसी भी सूरत में अजस्ट करने से इनकार कर दिया था। ऐसे में यह लगभग साफ हो गया था कि कोच के साथ कप्तान का विवाद अब सुलझने नहीं वाला।

इस चैंपियंस ट्रॉफी के साथ ही कोच के रूप में इस दिग्गज पूर्व खिलाड़ी का कार्यकाल समाप्त हो गया था। लेकिन नए कोच की नियुक्ति कुछ दिनों के लिए टलने के बाद उनका कार्यकाल वेस्ट इंडीज दौरे तक बढ़ाया गया था। कुंबले के शानदार कोचिंग परफॉर्मेंस को देखकर लग रहा था कि क्रिकेट अडवाइजरी कमिटी (सीएसी) उनके कार्यकाल को वर्ल्डकप 2019 तक के लिए आगे बढ़ाएगी। लेकिन कुंबले के इस्तीफे के बाद अब इन अटकलों पर विराम लग गया है। बता दें कि इस पूर्व कप्तान और भारत के सबसे कामयाब टेस्ट गेंदबाज को 23 जून 2016 को उन्हें एक साल के लिए भारतीय टीम का कोच नियुक्त किया गया था। कुंबले और कोहली में मन-मुटाव की खबरें आने के बावजूद ऐसा लग रहा था कि कुंबले अपने शानदार कोचिंग रिकॉर्ड के चलते टीम इंडिया के कोच बने रहेंगे। बता दें कि कुंबले के कोचिंग कार्यकाल में भारत ने वेस्ट इंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती और नंबर 1 पर अपनी पकड़ मजूबत की। इसके अलावा भारत ने न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज पर भी कब्जा जमाया। उनके 1 साल के कार्यकाल के अंतिम टूर्नमेंट (चैंपियंस ट्रॉफी) में भी टीम का रिकॉर्ड शानदार रहा। वह इस टूर्नमेंट के फाइनल में पाकिस्तान से हारकर उपविजेता बनी।

यह भी पढ़े: ये उपाय आपके बालो के लिए है संजीवनी

सीएसी के सदस्य सौरव गांगुली, सचिन तेंडुलकर और वीवीएस लक्ष्मण ने शनिवार को विराट के साथ मीटिंग कर कोच और कैप्टन के साथ समीकरण बैठाने की आखिरी कोशिश की थी। इस बैठक में बीसीसीआई सेक्रेटरी अमिताभ चौधरी भी शामिल थे। अब कुंबले के इस्तीफे के बाद यह साफ हो गया है कि विराट कोहली कुंबले के साथ मिलकर काम करने पर राजी नहीं हो पाए। अनिल कुंबले के इस्तीफे से पहले टेलिग्राफ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, सीएसी सदस्यों के लिए यह बहुत ही पशोपेश की घड़ी थी। हालांकि उन्होंने कुंबले के साथ मिलकर उनका पक्ष जानने की भी बात कही थी। सीएसी में शामिल तीनों सीनियर खिलाड़ी लंबे समय तक कुंबले के साथ ड्रेसिंग रूम साझा कर चुके हैं। इसके अलावा कुंबले के इस शानदार रिकॉर्ड के बाद उन्हें टर्मिनेट करने का फैसला बेहद मुश्किल था। कोच का चयन चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान ही होना था, लेकिन बीसीसीआई में कई मामलों पर चल रही उठापटक के चलते इसे आगे के लिए टाल दिया गया था। इस बीच वेस्टइंडीज दौरे तक अनिल कुंबले का कार्यकाल आगे बढ़ा दिया गया था। उल्लेखनीय है कि वेस्टइंडीज दौरे के लिए कोच कुंबले की फ्लाइट टिकट भी टीम इंडिया के बाकी सदस्यों के साथ ही थी, लेकिन वह टीम के साथ रवाना नहीं हुए।

जड़ेजा को कोहली टीम से निकाल देगा

आपको बता दें कि इससे पहले बीसीसीआई ने टीम इंडिया के कोच की नियुक्ति प्रक्रिया का हवाला देते हुए कोच के लिए नए आवेदन भी मंगाए थे। इसमें अनिल कुंबले को वर्तमान कोच रहने के नाते सीधे एंट्री मिलनी थी। वहीं, पूर्व बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी के अलावा लालचंद राजपूत, डोडा गणेश और रिचर्ड पायबस के नाम भी इस रेस में शामिल हैं। अब यह देखना दिलचस्प रहेगा कि टीम इंडिया का नया कोच कौन नियुक्त होगा?

 

 

 

न्यूज सोर्स-http://navbharattimes.indiatimes.com/sports/cricket/cricket-news/kumble-quits-as-head-coach-of-team-india/articleshow/59237941.cms

To Top
Ad