Nainital-Haldwani News

मतदाता सूची के सुधार और निर्माण का कार्य शुरू, 31 अक्टूबर तक कार्य पूरा करने के निर्देश जारी

नैनीताल: मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने वीडियो कान्फ्रेसिंग द्वारा प्रदेशभर में निर्वाचन अधिकाकारियों से बात की। उन्होंने तैयारियों के साथ ही एक अक्टूबर से प्रदेशभर में हो रहे मतदाता लिस्ट पुन:निरीक्षण के कार्य की जानकारी ली। उन्होंने जिलानिर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि 31 अक्टूबर तक मतदाता सूचियों के संशोधन और पुन:निरीक्षण काम किसी भी हालात में पूरा हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची के सुधार का काम ठीक तरीके से हो और नए युवाओं का नाम लिस्ट में जरूर हो। इसके लिए हमें इस बात की जानकारी लोगों तक पहुंचानी होगी।

श्रीमती रतूड़ी ने कहा कि निर्वाचन को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न करने के लिये सभी व्यवस्थाए समय रहते पूरी कर ली जाए।व्यवस्थाओं हेतु जरूरी टैन्डर प्रकाशित कर लिए जाए और व्यवस्थाओं हेतु नोडल अधिकारियों की तैनाती के आदेश पूर्व में निर्गत कर लिये जायें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में सभी प्रकार का भुगतान आॅन लाइन बैंक खातों के माध्यम से होगा। आधार कार्ड का खातों के साथ लिंक होना आवश्यक है।
जिलाधिकारी दीपक रावत ने नैनीताल में की गई व्यवस्थाओं के बारे जानकारी देते हुए बताया कि एक अक्टूबर से कार्य शुरू कर दिया है। मतदाता सूची का सुधार और नवीकरण के कार्य की जानकारी के लिए  प्रचार प्रसार किया जा रहा है। ये समाचार पत्र, डिशकेबिल, स्क्रोल और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत स्कूली छात्र-छात्राओं की रैलियां भी आयोजित करायी जा रही हैं। उपजिलाधिकारियों को सभी विद्यालयों, महाविद्यालयों में भेजकर मतदाता सूची में नाम जोड़ने की जानकारी दी जा रही हैं। डीएम रावत ने बताया कि जनपद में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की हड़ताल को देखते हुए लालकुआं, कालाढूंगी में शिक्षकों की तैनाती कर दी गयी है, उम्मीद की जा रही है कि एक-दो दिन में हड़ताल समाप्त हो जाएगी। हड़ताल समाप्त हो जाने के बाद यह कार्य और अधिक गति से हो  पाएगा। उन्होंने बताया कि चुनावों के लिये सभी नोडल अधिकारी तैनात कर दिये गये हैं।वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुख्य विकास अधिकारी प्रकाश चन्द्र, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश चन्द्र त्रिपाठी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी राजीव जोशी आदि उपस्थित थे।
To Top
Ad