Sports News

मिताली राज हैं भारतीय महिला क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर

 

 

Image result for mithali raj wiki

नई दिल्ली:भारतीय क्रिकेट का बोलबाला पूरे विश्व क्रिकेट में बोल रहा है। पुरुष टीम हो या महिला उनके कप्तान रनों का अंबार लगा रहे है। पुरुष में विराट कोहली तो महिलाओं में मिताली राज रिकॉर्ड पे रिकॉर्ड बना रही है।  भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने महिला विश्व कप में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ अपने अभियान की शानदार शुरुआत की है। इंग्लैंड के डर्बी शहरमें खेले जा रहे महिला वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने अंग्रेज़ टीम को 35 रनों से हरा दिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय महिला टीम ने स्मृति मंधाना (90), पूनम राउत (86) और कप्तान मिताली राज (71) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों की बदौलत मेजबान इंग्लैंड के सामने 283 रनों का लक्ष्य खड़ा किया।

इंग्लैंड के खिलाफ मिताली राज ने 71 रनों की पारी खेल कर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बेहतरीन फॉर्म में चल रही मिताली, विमेंस वनडे क्रिकेट के इतिहास में लगातार सात अर्द्धशतक लगाने वाली पहली महिला बल्लेबाज बन गई हैं। मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 45वें ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका लगाकार मिताली ने ये वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है।मिताली राज ने अपनी लगातार 7 वनडे पारियों में 70*, 64, 73*, 51*, 54, 62* और 71 रनों की पारी खेलकर विमेंस क्रिकेट में 7 बार 50+ स्कोर बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। मिताली से पहले तीन बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया की लिंडसे रीलर, इंग्लैंड की शार्ले एडवर्ड और ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी ने वनडे क्रिकेट की लगातार छह पारियों में अर्द्धशतक लगाया था।

मिताली राज ने सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी मिताली के नाम दर्ज हो गया है। उन्होंने 178 वनडे मैचों में 47 हाफ सेंचुरी जड़ी हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड की शार्ले एडवर्ड के नाम था।जिन्होंने 191 मैचों में 46 अर्धशतक मारे थे। मिताली महिला वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने से महज 141 रन पीछे हैं। फिलहाल एडवर्ड्स के महिला वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा 5992 रन हैं, जिसे मिताली इसी टूर्नामेंट में तोड़ सकती हैं।

 

 

To Top