National News

यूपी को उजाले की चमक से निखारने की ओर सीएम योगी, केवल 6 कदम दूर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार को सत्ता में बैठे कुछ ही दिन हुए है लेकिन जितने तेजी से वो अपने वादे और मिशन की ओर बढ़ रही है उससे साफ है कि यूपी का भविष्य सही दिशा की ओर जा रहा है। इतने कम समय में बड़े-बड़े कदम उठाकर योगी आदित्यनाथ ने सफल मुख्यमंत्री के तौर पर अपनी पहचान स्थापित की है। अपनी कैबिनेट बैठक में योगी आदित्यनाथ ने फैसला किया था कि कुछ वह जल्द ही प्रदेश हर गांव में बिजली पहुंचाएंगे।

आज केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने ग्रामीण विद्युतीकरण का ब्यौरा बताया। बिजली के क्षेत्र में बात करें, तो बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में अब सिर्फ 6 गांव ऐसे बचे हैं जहां बिजली नहीं पहुंची है। वहीं बात करें, बिहार की तो बिहार भी बिजली के क्षेत्र में तीव्र गति से आगे बढ़ने वाले राज्यों में से एक हैं। यहां 319 गांव ऐसे हैं जहां बिजली पहुंचने का काम अभी बाकी है।  केंद्रीय उर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने आज जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण विघुतीकरण मामले  बिहार तीव्र गति से आगे बढ़ने वाले राज्यों में से एक है।

इन राज्यों के अलावा मिज़ोरम में 18, कर्नाटक में 25 मध्य प्रदेश में 52, उत्तराखंड में 53 और मणिपुर में 66 गांवों में बिजली पहुंचाया जाना बाकी है।वहीं, दूसरी ओर देश भर में 8 राज्य ऐसे हैं, जिनमें 100 से ज़्यादा गांवों में विद्युतीकरण का काम बचा है। इनमें सबसे ज़्यादा गांव अरुणाचल प्रदेश के हैं, जिसके बाद नंबर आता है झारखंड का, जहां 560 गांवों में बिजली पहुंचाई जानी है।बात करें, टॉप राज्यों की तो त्रिपुरा व हिमालच प्रदेश ऐसे राज्य हैं, जहां एक भी गांव ऐसा नहीं है जिसमें बिजली न हो। यहां शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का काम हो चुका है।

 

 

न्यूज सोर्स-http://www.medhajnews.in/

To Top
Ad