News

रामनगर: पांचवे दिन भी जारी रहा यशपाल सिंह रावत का आमरण अनशन, कहा सरकार हमें नजरअंदाज नही कर सकती

रामनगर: हमारा उत्तराखंड मंच के संयोजक यशपाल सिंह रावत का आमरण अनशन पांचवे दिन भी जारी रहा, इस दौरान उनके स्वास्थ्य परिक्षण किया गया और उनकी सेहत में हल्की गिरावट देखी गयी है। उन्होंने कहा है कि सभी मांगों के समाधान होने तक उनका अनशन जारी रहेगा।  इससे पहले उपजिलाधिकारी पारितोष वर्मा और सीओ पुलिस स्वतंत्र कुमार अनशन स्थल पहुंचे, जहाँ उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा नियमितीकरण के बारे में हुई बैठक की जानकारी आन्दोलनकारियों को दी। लोगों ने उनसे दो टूक शब्दों में अपनी भूमि और भवनों का नियमितीकरण राजस्व की सस्ती दरों पर करने की मांग की। यशपाल रावत के आमरण अनशन के समर्थन में कमला नेगी, उषा घुगत्याल, कमला रावत,गोमती देवी, गंगा जोशी क्रमिक अनशन में बैठी है।

लखनपुर शहीद पार्क में चल रहे आमरण अनशन में बुधवार को शहीद भगत सिंह की जयंती पर उनको माल्यार्पण किया गया। लोगों ने अपनी मांगों को पुरजोर तरीके से उठाते हुए कहा कि भूमि और भवनों का मालिकाना हक़ देने को सरकार को गंभीर प्रयास करने होंगे। अनशन स्थल पर गणेश रावत के संचालन और सभासद कमला ढोंडियाल की अध्यक्षता में चली आम सभा में वक्ताओं ने अफ़सोस जाहिर किया कि बीते दस दिनों से क्रमिक अनशन और आमरण अनशन के बाद भी सरकार नहीं जागी है। जबकि उनके द्वारा उठाई गई मांगें कोई नई नहीं हैं। जनसभा में वक्ताओं ने कहा कि यह काम सरकार को खुद ही कर देना चाहिए था लेकिन इन मुद्दों को लेकर जनता को आमरण अनशन जैसे कदम उठाने पड रहे हैं। आन्दोलन को देवभूमि व्यापर मंडल के अध्यक्ष मनिंदर सिंह सेठी, खालसा सभा के हरमिंदर सेठी, ईको सेंसिटिव जोन समिति के ललित उप्रेती, मनमोहन बिष्ट, कांग्रेस नेता मनोज तिवारी, असलम सिद्दीकी समेत कई संगठनों ने अपना समर्थन दिया है।

आन्दोलनकारियों ने ऐलान किया है कि उनके शांतिपूर्वक आन्दोलन को सरकार नज़रंदाज़ कर रही है।गौरतलब है कि पम्पापुरी , भरतपुरी दुर्गापुरी कौशल्यापुरी नियमितीकरण समिति और हमारा उत्तराखंड मंच के आह्वाहन पर 27 सितम्बर से भूख हड़ताल चल रही है> जिसमे बीते पांच दिन से सामाजिक कार्यकर्त्ता यशपाल रावत आमरण अनशन कर रहे हैं, जिनके द्वारा चार कॉलोनियों के नियमितीकरण, कोसी नदी से बाढ़ सुरक्षा प्रबंध, रोडवेज डिपो बनवाने और एआरटीओ कार्यालय खोलने की मांग की जा रही है> आन्दोलनकारियों ने शहर के तमाम राजनैतिक सामजिक कार्यकर्ताओं से अनशन का समर्थन करने की अपील की है।उन्होंने कहां कि रामनगर के विकास के लिए सबको एकजुट होना जरुरी है। इस दौरान स्वर्ण सिंह, कमल जोशी, कैलाश बुधोडी, शंकर दत्त बौडाई, गिरीश मठपाल,ललित घुगत्याल,सतेश्वरी रावत,महेश्वरी देवी, कमला डंगवाल,कमला जलाल, संजय मेहता, नवीन करगेती, रुपेश कन्नोजिया,हरप्रीत सिंह हैप्पी,उमेश पन्त योगेश देवरानी,राधाबल्लभ पाण्डेय,केएस अधिकारी, कमला रावत,प्रणय श्रीवास्तव,राहुल रावत, राजेन्द्र रावत, ललित पाण्डेय, पूरन पाण्डेय आदि मौजूद रहे।

To Top
Ad