National News

रेलवे की यात्रियों को सौगात, 92 पैसे में 10 लाख रुपये का बीमा

नई दिल्ली।  पिछले कुछ सालों से भारतीय रेलवे ढांचे में काफी सुधार हुआ है। यात्रियों को परेशानी से मुक्त करने के लिए तरह-तरह के कदम उठाए गए है। इन सभी के लिए रेल मंत्री सुरेश प्रभु बधाई के पात्र है। एक बार फिर भारतीय रेलवे के पिटारे से यात्रियों के लिए  एक बड़ी खुशखबरी नकली है। भारतीय रेलवे ने  31 अगस्त से रेलयात्रियों के लिए जीवन बीमा की एक नई योजना शुरू करने का ऐलान किया है। इसके तहत यात्रियों को 10 लाख रुपये तक का बीमा केवल 92 पैसों में मिलेंगा।

पीटीआई के अनुसार  रेलवे मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि आईआरसीटीसी वेबसाइट के जरिये रेल टिकट बुकिंग कराने वाले यात्रियों को 92 पैसे में यात्रा बीमा कराने का विकल्प मिलेगा। इससे पहले रेल बजट पेश करने के दौरान रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा था कि रेलवे यात्रियों को टिकट बुक कराने के वक्त यात्रा बीमा सुविधा लेने का विकल्प देगी। इस नई सुविधा केवल उपनगरीय ट्रेनों को छोड़कर बाकी किसी भी ट्रेन के किसी भी क्लास में ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने वाले यात्रियों को मिलेगी। अभी इसका परीक्षण किया जी रहा है।

मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार इस बीमा कवर के अंदर पांच साल तक के बच्चें और  विदेशी यात्रियों नही होगें। ये बीमा सुविधा उन ग्राहको को मिलेगी जिनके पास कन्फर्म टिकट, आरएसी या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट होगा। बिमा योजना के अंतर्गत बीमा किए गए यात्री के नामांकित या वैध उत्तराधिकारी को यात्री की मृत्यु या पूर्ण विकलांग होने की स्थिति में 10 लाख रुपये, आंशिक रूप से विकलांग होने पर 7.50 लाख रुपये, 2 लाख रुपये तक के अस्पताल के खर्च और पार्थिव शरीर को पहुंचाने के लिए 10 हजार रुपये तक दिए जाएंगे। ये बीमा आतंकी हमलों, डकैती, दंगों, गोलीबारी या लूटपाट होने की स्थिति पर लाभदायक साबित होगा।

To Top