Auto Tech

व्हाट्सएपः वीडियो कॉलिंग से हैंग हो सकता है आपका मोबाइल

नई दिल्ली। अक्टूबर में यूजर्स के लिए व्हाट्स एप ने वीडियो कॉलिंग का एक नया फीचर शरु किया है। यह फीचर व्हाट्स एप में इनबिल्‍ट दिया गया है, लेकिन कुछ हैकर्स ने इसके इनविटेशन फीचर का दुरुपयोग स्पैम और वायरस फैलाने में कर रहे हैं।

ऐसी खबरें हैं कि केवल दी गई लिंक पर क्लिक करने से ही यह फीचर इस्‍तेमाल किया जा सकता है। जबकि ऐसा नहीं है।व्हाट्स एप का वीडियो कॉलिंग फीचर एंड्रायड स्मार्टफोन्स के लिए पेश किया गया है, जिसका बीटा वर्जन v2.16.80 है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन में इसकी एपीके (apk) फाइल डाउनलोड करनी पड़ेगी।

इस नई बीटा ऐप में कॉल आइकन के जरिए वीडियो कॉलिंग का फीचर दिया गया है। हालांकि, यह अभी काम नहीं कर रहा है। आपको बता दें कि इस फीचर को अभी सिर्फ बीटा टेस्टर्स गूगल प्ले बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम के जरिए टेस्ट कर सकते हैं।

जब आप इस एपीके फाइल को डाउनलोड कर ओपन करेंगे तो ऐप में आपको एक कॉल बटन दिखाई देगा। कॉल बटन पर टैप करने से आपके सामने व्हाट्स और वीडियो कॉल का ऑप्शन आएगा, लेकिन, जैसे ही आप वीडियो कॉल पर टैप करेंगे तो एक पॉपअप आएगा जिसमें ”Couldn’t place call. Video calling is unavailable at this time” लिखा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि फिलहाल यह फीचर केवल बीटा टेस्टर्स के लिए ही उपलब्ध है।

फिलहाल वीडियो कॉल केवल स्नैपचैट, फेसबुक मैसेंजर, हैंगआउट्स, काकाओटॉक, स्काइप और वाइबर जैसी ऐप्स में उपलब्ध हैं।

अगर आपको भी ऐसे मैसेज मिल रहे हैं तो संभल जाए क्योंकि ऐसे मैसेज मात्र एक अफवाह और स्‍पैम है। इससे आपका स्‍मार्टफोन न सिर्फ हैक हो सकता है, बल्कि उसका पूरा डेटा भी वाइप आउट (मिट) हो सकता है। वायरस की वजह से आपकी गोपनीय जानकारियां हैकर्स के पास जा सकती हैं।

To Top