Nainital-Haldwani News

शैमफोर्ड के छात्रों ने गणतंत्र दिवस के मौके पर दिखाई प्रतिभा, धूमधाम ने मनाया गया राष्ट्रीय पर्व

हल्द्वानी:एक स्वतंत्र एवं प्रगतिशील गणतंत्र को उजागर करते हुए शैमफोर्ड विद्यालय, जयपुर बीसा द्वारा 70 वाँ गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। डाॅ मधु बाला डायरेक्टर रक्षा मंत्रालय भारत सरकार (रक्षा एवं अनुसंधान विकास संस्थान) ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की भूमिका निभाई। मुख्य अतिथि ने ध्वजारोहण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। डाॅ पीयूष जोशी कार्यक्रम में गणमान्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि एवं विद्यालय के चेयरमैन दयासागर बिष्ट ने इस अवसर पर 100 से अधिक बच्चों को विभिन्न पाठ्य सहगामी क्रियाओं एवं उतकृष्ट एकेडमिक प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया। मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में शैमराॅक एवं शैमफोर्ड स्कूलों की स्मार्ट कार्यप्रणाली की भूरि-भूरि प्रशंसा की। उन्होंने बच्चों के अंर्तविद्यालयी, अंर्तजनपदीय एवं अंर्तराज्यीय स्तर पर प्रतियोगिताओं में पुरस्कार जीतने पर हर्ष जताया और कहा कि विद्यालय के दूरगामी परिणाम निश्चित परिलक्षित हो रहे हैं। प्रधानाचार्या ने मुख्य अतिथि एवं अभिभावकों का स्वागत किया एवं महिला सशक्तिकरण क्षेत्र में भारत की प्रगति इस बात से अवगत कराई कि इस वर्ष पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में मेजर खुशबु कँवर के नेतृत्व में असम राइफल्स महिला दल ने परेड में प्रतिभाग किया।

उन्होंने संविधान के आर्टिकल 21 ए का जिक्र किया जिसमें सभी महिलाओं को पुरूषों के समान मानवाधिकार दिए गये हैं अतः अभिभावकों को बालिकाओं को भी समान क्वालिटी एजुकेशन देनी चाहिए। गणतंत्र दिवस के अवसर पर विगत 70 वर्षों में हुई भारत की प्रगति को प्रदर्शनी के माध्यम से अभिभावकों एवं गणमान्य अतिथियों के समक्ष प्रस्तुत किया गया। प्राचीन भारतीय सभ्यता से लेकर आधुनिकतम टेक्नोलाॅजी युक्त विकास को बच्चों ने विभिन्न माॅडलों के माध्यम से दर्शाया।

प्रदर्शनी में कक्षा 6 एवं 7 के छात्रों ने प्रोग्रामिंग द्वारा कम्प्यूटरीकृत गेम्स डिजाइन कर मुख्य अतिथि, गणमान्य अतिथियों एवं अभिभावकों को आश्चर्यचकित कर दिया। बच्चों ने वर्किंग एवं स्थायी माॅडलों के जरिए न केवल विज्ञान वरन् साहित्य, इतिहास, कला एवं क्राफ्ट कार्य भी प्रदर्शित किया। इस अवसर पर चेयरपर्सन ऋचा बिष्ट, डायरेक्टर राजेश बिष्ट, एशोसिएट डायरेक्टर किशोर गहतोड़ी, प्रशासनिक अधिकारी बी एस मनराल, विनोद खोलिया, ललित मोहन बिष्ट एवं समस्त विद्यालय स्टाफ उपस्थित रहा।

To Top