News

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 6 लाख एटीएम कार्ड ब्लाक किए

नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने लगभग 6 लाख खाता धारकों के एटीएम कार्ड ब्लाक किए है। इस कदम के बाद बैंक ने कहा है कि वो सभी ग्राहकों को नए एटीएम देगा। बैक ने ये फैसला मैलवेयर से संबंधित सुरक्षा कारणों से लिया है।

बैंक के अनुसार मैलवेयर एसबीआई एटीएम नेटवर्क पर मौजूद नहीं है। जो लोग अन्य बैंकों के एटीएम इस्तेमाल करते है उस पर प्रभाव पड़ा है। एटीएम के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) शिव कुमार बसीन ने बताया कि उन लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ेगा जो सिर्फ एसबीआई के एटीएम का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने  कहा कि कार्ड ब्लॉक जरूरी था नहीं तो कार्ड की डीटेल चुराई जा सकती थीं

बैंक ने सभी शाखाओं को उन खातों के बारे में बता दिया गया है जिनके एटीएम को ब्लॉक किया गया है। साथ ही खाता धारकों को परेशान ना होने के लिए भी कहा गया है। सभी शाखाओं को जल्द से जल्द नए कार्ड बनाकर देने का निर्देश भी दिया गया है। बसीन ने कहा कि जिन लोगों के कार्ड बंद हुए हैं उन्हें बस अपने खाते की ब्रांच में जाकर बात करनी होगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आंकडों के मुताबिक, जुलाई 2016 में एटीएम के 20.27 करोड़ डेबिट कार्ड चालू थे। ब्लॉक हुए कार्ड का अगर प्रतिशत निकाला जाए तो वह 0.25 प्रतिशत होगा।

To Top