Uttarakhand News

स्थानीय लोगों के साहस से जीवित हुआ नैनीताल का कमलतालाब

भीमताल:नीरज जोशी:नैनीताल जिले मे स्थित कमलतालाब के अब अच्छे दिन आ गये हैं।लम्बे समय से स्थानीय लोगों द्वारा खस्ता हाल हो चुके इस तालाब को स्वच्छ बनाने और इसमे पुनः कमल खिलने के प्रयास आखिरकार सफल हुआ। आज इस तालाब में खिले कमल के फूलों की सुदंरता देखते ही बनती है जिसे निहारने पर्यटक भी अब यहां पहुंचने लगे हैं

https://youtu.be/K12s63q3sYY

नैनीताल से कुछ ही किलोमीटर दूर नौकुचियाताल झील के समीप स्थित यह कमलतालाब कभी पर्यटकों की पहली पंसद बना रहता था। स्थानीय निवासी अनिल ने बताया कि  जिले मे मात्र यह ही एक एेसी जगह थी जहां पर भारी संख्या मे कमल के फूल खिला करते थे। जिन्हे देखने पर्यटक हर साल बड़ी तादात में यहां पहुचते थे लेकिन झील का ठीक रख रखाव न होने के कारण और सरकारी विभाग का ढिला रवैये के चलते यह अपना वजूद खोता जा रहा था। जिसे देख  स्थानीय लोगो ने पहल की और मिलकर एक स्वच्छता समिति बनाकर तालाब मे जमी कायी और गंदगी को साफ की। तालाब को कमल के फूल खिलाने लायक बनाने के लिये कई तरह के केमिकल डाले जिसके परिणाम स्वरूप आज तालाब मे फिर से कलम के फूल खिलने लगें हैं और इसकी सुदंरता फिर से लौट आई है।

https://youtu.be/IJMU8jcRbMA

इस तालाब को स्वच्छ बनाने वाले स्थानीय लोगों का कहना है की उन्हें जब सब तरफ से निराशा मिली तो उन्होने खुद ही इस तालाब को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया।यह प्रेरण उन्हें प्रधानमंत्री मोदी की स्वच्छ भारत अभियान से मिली।

To Top