जिला पूर्ति विभाग की ओर से कार्रवाई शुरू,शहर के 37 हजार फर्जी राशन कार्ड होंगे निरस्त

जिला पूर्ति विभाग की ओर से कार्रवाई शुरू,शहर के 37 हजार फर्जी राशन कार्ड होंगे निरस्त

देहरादून: देहरादून में करीब 37 हजार फर्जी राशन कार्ड निरस्त करने के लिए जिला पूर्ति विभाग की ओर से कार्रवाई शुरू भी कर दी गई है। पूर्ति विभाग के तय मानकों के अनुसार सबसे पहले वे राशन कार्ड निरस्त किए जाएंगे, जिनका सत्यापन कई दफा बोलने के बाद भी नहीं हो सका है। वहीं जो राशन कार्ड न्यूनतम मानक पूरे नहीं करते, जिन पीले राशन कार्ड धारकों की सालाना इनकम पांच लाख से ज्यादा हो चुकी है और जिनके राशन कार्ड एक से ज्यादा दुकानों में बने हैं वह भी निरस्त किए जाएंगे।

यह भी पढ़े:उत्तराखंड में संक्रमित राज्यों से मुर्गियों और अंडों की आपूर्ति पर रोक,खरीद भी होगी बंद

यह भी पढ़े:उत्तराखंड सावधान,कोरोना वैक्सीन के पंजीकरण के नाम पर ठग मांग रहे हैं OTP

राज्य सरकार की ओर से प्रदेश में स्मार्ट राशन कार्ड योजना लांच करने के बाद से ही हर राशन कार्ड धारक का आधार कार्ड राशन कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। दूसरे चरण में इन कार्डों को ऑनलाइन किए जाने पर जोर दिया गया। इसी के तहत हर राशन कार्ड का सत्यापन किया गया। स्मार्ट राशन कार्ड व्यवस्था पूरी तरह से लागू करने की दिशा में यह जरूरी कदम बताया जा रहा है। इधर जसवंत सिंह कंडारी (जिला पूर्ति अधिकारी) ने कहा कि शासन की ओर से अब तक आधार से लिंक नहीं हो सके राशन कार्डों को निरस्त करने के आदेश हैं। अब चाहे इसका कारण कुछ भी हो।

मुखिया का आधार नहीं मिलने पर कार्ड निरस्त करने का फीचर सॉफ्टवेयर में ही है। वहीं सस्ता गल्ला विक्रेता परिषद इसके विरोध में उतर गई है। परिषद के अध्यक्ष जितेंद्र गुप्ता ने कहा कि मुखिया का आधार नहीं जुड़ने से पूरा कार्ड निरस्त किया जाना उचित नहीं। बताया कि कई परिवारों के मुखिया ऐसे हैं, जिनकी मौत हो चुकी है या कई ऐसे बुजुर्ग हैं जिनका आधार तक नहीं बना। ऐसे में पूरे परिवार को इसकी सजा नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने इस संबंध में जिला पूर्ति अधिकारी से लेकर खाद्य आयुक्त तक को ज्ञापन दिया है।

यह भी पढ़े:उत्तराखंड में चलने वाली ट्रेनों की रफ्तार को बढ़ाया गया,कम समय में पूरी होगी आपकी यात्रा

यह भी पढ़े:उत्तराखंड:सरकारी स्कूलों का वार्षिक कैलेंडर जारी, बच्चों को ज्यादा पढ़ाई करनी होगी

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now