Uttarakhand News

कामयाबी की सीढ़ी चढ़ेगा उत्तराखण्ड, 2019 तक हर घर बिजली देने का लक्ष्य

बागेश्वर: सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने  प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरूस्त करने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि सरकार इस विषय को गंभीरता से देख रही है और ये सरकार की प्राथमिकताओं में है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 2019 तक हर परिवार को बिजली देने का लक्ष्य रखा है जिसे तय समय में पूरा किया जायेगा।

विकास योजनाओं का किया परीक्षण

सीएम ने ऐतिहासिक नुमाइखेत मैदान में जनसभा को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने बागेश्वर जिले के लिये कर्इ विकास योजनाओं के परीक्षण के बाद स्वीकृति देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बागेश्वर में सीवर लाइन निर्माण, ग्राम खोली में खेल स्टेडियम, बागनाथ मंदिर में धर्मशाला, संग्रहालय और बैजनाथ मंदिर में संग्रहालय निर्माण, के साथ उन्होंने राजीव गांधी नवोदय विद्यालय के भवन की स्थिति को सुधारने, देवनार्इ में उत्तराखंड ग्रामीण बैंक की शाखा खोलने, मैचुलामार्इ मंदिर क्षेत्र को पर्यटन क्षेत्र के तौर पर विकसित करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बिलौना में बन रहे बस अड्डे का निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करने, छतीना-मेहनरबूंगा पुलिस लाइन में पेयजल योजना की स्वीकृति दी। उन्होंने महंत बगीचे के समीप घाट का निर्माण और भराड़ी में खाद्यान्न गोदाम निर्माण की घोषणा भी की।

कपकोट विधायक की ओर से कपकोट में आयुवेर्दिक हॉस्पिटल खोलने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले डाक्टरों की व्यवस्था की जायेगी उसके बाद इस मांग पर भी विचार किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने जिले में डाक्टरों की कमी को पूरा करने का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि प्रदेषभर के लिये 2 हजार डाक्टरों की भर्ती की प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जा रही है। फिलहाल डाक्टरों की कमी को देखते हुये सरकार ने 170 डाक्टरों का चयन कर लिया है।


स्वच्छ प्रशासन देने और भ्रष्टाचार को समाप्त करने के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने 1905 टॉल फ्री नंबर जारी किया है। इसमें कोर्इ भी व्यक्ति अपनी शिकायत या सुझाव दे सकते हैं। उनकी बात को रिकार्ड किया जायेगा और मुख्यमंत्री के स्तर पर शिकायत पर कार्रवार्इ की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पॉलिटैक्निक में प्रधानाचार्यों को जिम्मेदारी सौंपी गयी है कि वे अपने स्तर से रिक्त पदों पर अनुदेशको की व्यवस्था सुनिश्चित करें। संचार सुविधा के बारे में उन्होंने कहा कि उत्तराखंड देश का पहला राज्य होगा जहां बैलून तकनीक का प्रयोग कर दूरस्थ क्षेत्रों में संचार सुविधा दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने देश की सुरक्षा में तैनात शहीद के परिवार से एक व्यक्ति को उसकी योग्यता के अनुसार सरकारी सेवा में लेने का निर्णया लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास के लिये आम आदमी को जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने आम आदमी से सीधा संवाद किये जाने की जरूरत बतार्इ उन्होंने कहा कि आम आदमी के सुझाव व्यवहारिक होते हैं। सरकार उनका सुझाव लेकर भ्रष्टाचार मुक्त माहौल तैयार कर सकती है। उन्होंने कहा कि विधायकों ने जो भी विकासकार्यों की सूची उन्हें दी है उनका परीक्षण किये जाने के बाद उनमें स्वीकृति दी जायेगी। मुख्यमंत्री सुबह पुलिस लाइन में बने अस्थार्इ हैलीपैड पर उतरने के बाद सीधे कलेक्टेट पहुंचे जहां उन्होंने विभागवार विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुये विकास येाजनाअेां को समयबद्धता और गुणवत्ता के साथ पूरा करने को कहा। पशुपालन विभाग को निर्देश दिये कि वे भेड़पालकों को ऊन कटिंग मशीन उपलब्ध कराने के लिये प्रस्ताव तैयार करें। उन्होंने किसानों की आय को बढ़ाने के लिये एरोमेटिक प्लांट तैयार करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि युवाओं में स्किल डेवलपमेंट करके उन्हें रोजगार से जोड़ा जा सकता है। उन्होंने ग्रामीणों के लिये सप्ताह में दो दिन हाट बाजार लगाने का सुझाव दिया ताकि ग्रामीणों को उनके उत्पादों की अच्छी कीमत मिल सके।

सुधारे जाएंदे मोटरमार्ग

बैठक में मुख्यमंत्री ने विभागवार विकास कार्यों की समीक्षा करते हुये मोटर मार्गों की स्थिति की जानकारी ली। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुये मुख्यमंत्री ने जिले में चिकित्सकों की स्थिति के बारे में मुख्य चिकित्साधिकारी से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्वास्थ्य केन्द्र में टेली रेडियोलॉजी स्कीम लागू की जा रही है। सरकार ने प्रदेशभर में तीन जिलों में टेली रेडियोलॉजी स्कीम लागू करने जा रही है जिसमें एक बागेश्वर जिला भी शामिल है। उन्होंने बताया कि मेजर सर्जरी के लिये डाक्टरों के विशेषज्ञों को हवार्इ सेवा उपलब्ध करायी जायेगी ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिल सके। उन्होंने अधिकारियों को आर्इटीआर्इ के माध्यम से युवाओं को कुशल प्रशिक्षण देने पर जोर दिया। बैठक में विधायक चंदन रामदास ने राजीव गांधी आवासीय नवोदय विद्यालय के भवन की स्थिति की जानकारी देते हुये नये भवन की जरूरत बतार्इं।

भ्रूण हत्या रोकने के लिए जागरूकता

मुख्यमंत्री ने मातृशिशु मृत्यु दर को कम करने के लिये अल्टासाउंड केन्द्रों पर ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिये जिन घरों में कन्या का जन्म होता है ऐसे परिवारों को सम्मानित करने की योजना बनायी जानी चाहिये। समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने भांग के रेशे से किसानों की आजीविका बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सरकार इसके लिये नीति तैयार कर रही है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने एतिहासिक नुमाइसखेत मैदान में 1 अरब 30 करोड़ 13 लाख 26 हजार की 48 विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। जिसमें बागेश्वर की 15 योजनाओं का लोकार्पण और 18 योजनाओं का शिलान्यास शामिल है। वहीं कपकोट के लिये 11 योजनाओं का लोकार्पण और 4 योजनाओं का शिलान्यास शामिल हैं।


कार्यक्रम के दौरान सहकारिता विभाग द्वारा दीन दयाल उपाध्याय कृषि ऋण योजना के तहत 1437 लाभार्थियों को 7 करोड़ पांच लाख रूपये के चैक वितरित किये गये। साथ ही समाज कल्याण विभाग द्वारा 37 दिव्यांगों को टाइसाइकिल सहित 105 अन्य उपकरण बांटे गये। समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने विवेकानंद विद्यामंदिर इंटर कालेज मंडलसेरा में रज्जू भैयया बहुउद्देशीय सभागार का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने विद्यालय में स्मार्ट क्लास के लिये जनरेटर देने की घोषणा की। जिले में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री के साथ केन्द्रीय कपड़ा राज्यमंत्री अजय टम्टा, उच्च शिक्षा एवं सहकारिता राज्य मंत्री, स्वतंत्रत प्रभार  धन सिंह रावत, विधायक चंदन रामदास, कपकोट विधायक बलवंत सिंह भौर्याल, विधायक सल्ट महेश नेगी, भाजपा जिला अध्यक्ष शेर सिंह गड़िया, जिलाधिकारी रंजना, पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

 

To Top