अल्मोड़ा के शाश्वत रावत का अंडर-19 टीम इंडिया में चयन, खुशी से झूमा पूरा जिला

247

नई दिल्ली: क्रिकेट से उत्तराखण्ड का नाता पुराना जरूर है लेकिन उसे मजबूत पहाड़ के बच्चों ने किया। अपनी प्रतिभा के दम पर राज्य के 5 खिलाड़ी जूनियर टीम इंडिया में जगह बनाने में कामयाब हुए है। इन खिलाड़ियों के चयन के बाद पूरा उत्तराखण्ड खुशी से झूम रहा है। उत्तराखण्ड के अवनीश सुधा,आर्या सेठी और सुमित जुयाल का चयन भारतीय अंडर-19 टीम के लिए हुआ है।

इसके अलावा दो ऐसे खिलाड़ी भी है जिन्होंने मान्यता ना होने पर दूसरे राज्य से क्रिकेट खेलने का फैसला किया और देश की जूनियर टीम में जगह बनाई। बडोदरा से खेलने वाले शाश्वत रावत ( अल्मोड़ा) और दिल्ली से खेलने वाले वैभव कांडपाल ( बागेश्वर) भी अंडर-19 में जगह बनाने में कामयाब हुए है।

स्याल्दे ब्लाक के सदे गांव के रहने वाले शाश्वत का चयन अंडर-19 टीम में होने के बाद पूरे जिले में खुशी की लहर है। शाश्वत के पिता गोपाल सिंह रावत राप्रावि पत्थरखोला में शिक्षक हैं। वहीं मां डा़ नर्मदा रावत पृथ्वी राज डिग्री कॉलेज बाहदराबाद हरिद्वार में हिंदी की प्रोफेसर हैं। शाश्वत ने अपने खेल की शुरुआत हरिद्वार से की और फिर वो क्रिकेट के सपनों को जीने के लिए देहरादून स्थित महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज चले गए और वहां कोच पवन पाल की निगरानी में प्रैक्टिस की।

चयन के बाद शाश्वत ने हल्द्वानी लाइव से बात की। उन्होंने बताया कि चयन के बाद वो खुश जरूर है लेकिन अभी उन्होंने केवल शुरू किया है। अंडर-19 सीजन अच्छा रहा था और उन्हें उम्मीद है कि वो आगे भी इस तरह का प्रदर्शन करेंगे। शाश्वत का अगला टार्गेट जूनियर विश्वकप में टीम का हिस्सा बना है।

 

इससे पहले उत्तराखण्ड के आर्यन जुयाल और कमलेश नगरकोटी साल 2017 में विश्वकप जीतने वाली अंडर-19 टीम का हिस्सा रहे थे। बता दें कि बड़ोदरा के लिए इस सीजन डेब्यू करने वाले शाश्वत रावत ने अंडर-19 कूच बिहार ट्रॉफी की 16 पारियों में 616 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 5 फिफ्टी भी जमाई। इसके अलावा चैलेंजर ट्रॉफी में इंडिया रेड की ओर से खेलते हुए शाश्वत ने शानदार शतक जमाकर सुर्खियां  बटोरी थी।

चार दिवसीय मैचों के लिए इंडिया अंडर-19 टीम : सूरज आहूजा (कप्तान/विकेटकीपर), दिव्यांश सक्सेना, वरुण नयनार, अवनीश सुधा, यशस्वी जायसवाल, वैभव कांडपाल, शौर्य सरण, ऋतिक शौकीन, मानव सुतार, मनीषी, साबिर खान, अंशुल कम्बोज, राज्यवर्धन हागारगेकर, रोहित दत्तात्रेय, रेक्स सिंह, वत्सल शर्मा।

इंडिया अंडर-19 ए टीम : नेहाल वढेरा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, कामरान इकबाल, अजुर्न आजाद, प्रियांश आर्य, शाश्वत रावत, ध्रुव चंद जुरेल, सिद्धेश वीर, रवि एम. बिश्नोई, युवराज चौधरी, शुभांग हेगड़े, यतिन मंगवानी, ईशान अफरीदी, कार्तिक त्यागी, हर्ष दुबे, आकाश सिंह।

इंडिया अंडर-19 बी टीम : राहुल चंद्रोल (कप्तान/विकेटकीपर), ठाकुर तिलक वमार्, वरुण लवांडे, आर्य सेठी, प्रगनेश कानपिलेवार, प्रदोष रंजन पॉल, समीर रिजवी, नितीश रेड्डी, प्रयास रायबर्मन, शिवम शमार्, अथर्व अंकोलेकर, सुमित जुयाल, प्रभात मौर्य, सुशांत मिश्रा, पुणार्ंक त्यागी, करण लाल।