बर्ड फ्लू को लेकर उत्तराखंड में अलर्ट, विभाग ने दिए विशेष निगरानी रखने के निर्देश

देहरादून: हिमाचल, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत देश के विभिन्न राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद उत्तराखंड में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। राज्य के मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक जेएस सुहाग के अनुसार प्रदेश में फिलहाल कहीं से भी किसी पक्षी के मरने की सूचना नहीं है, लेकिन सभी वन प्रभागों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही प्रवासी परिंदों के आगमन के मद्देनजर जलाशयों पर विशेष निगरानी के लिए कहा गया है। यही वे स्थान हैं जहां प्रवासी पक्षी अधिक संख्या में पहुंचते हैं। अभी तक प्रदेश में बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है। मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक के मुताबिक आसन बैराज, झिलमिल, नानक सागर, तुमड़िया, बैगुल आदि में लगातार निगरानी को कहा गया है। ये वे क्षेत्र हैं जहां बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षी हर साल पहुंचते हैं।

यह भी पढ़े:रुद्रप्रयाग भीषण सड़क हादसा,अनियंत्रित होकर गहरी नदी में गिरा ट्रक, चालक की मौके पर मौत

यह भी पढ़े:वेतन नहीं मिला तो हड़ताल पर जाएंगे उत्तराखंड रोडवेज कर्मचारी, यात्रियों को होगी परेशानी

बता दें कि शीतकाल में मध्य एशिया से बड़ी संख्या में प्रवासी परिंदे उत्तराखंड पहुंचते हैं, जो मार्च तक यहां रहते हैं। वर्तमान में भी राज्य के तमाम जलाशयों में मेहमान परिंदे आए हैं। इस बीच विभिन्न राज्यों में कौओं व बतखों की मौत और इनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि होने की खबरों से उत्तराखंड में भी बेचैनी बढ़ गई है। इसे देखते हुए वन महकमा हरकत में आ गया है। मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक सुहाग के अनुसार सभी वन प्रभागों के डीएफओ को अपने-अपने क्षेत्रों की नदियों के साथ ही जंगलों में निगरानी को कहा गया है।

कहीं भी किसी परिंदे के मरने की जानकारी मिलने पर तुरंत इसकी सूचना वन मुख्यालय को देने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि इस सिलसिले में कदम उठाए जा सकें। वहीं विभाग ने प्रवासी पक्षियों पर नजर रखने के लिए पशु चिकित्सक के नेतृत्व में टीमें बनाई हैं। यदि कोई प्रवासी पक्षी मरता है तो उसका पोस्टमार्टम करने के बाद रिपोर्ट बरेली भेजी जाएगी। बर्ड वॉचरों को भी प्रवासी पक्षियों के नजदीक नहीं जाने दिया जाएगा। इन कार्यों के लिए वनकर्मियों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है।

यह भी पढ़े:किसान सड़कों पर डटे रहे और बोले न ठंड का एहसास और ना ही अपने घर को छोड़ने का गम

यह भी पढ़े:दोस्तों के साथ नए साल का जश्न मनाने नोएडा से औली पहुंचे युवक का गोरसों टॉप में मिला शव

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now